रेलवे के इस नए नियम से उड़ जाएगी आपकी नींद!

News18.com
Updated: September 17, 2017, 4:25 PM IST
रेलवे के इस नए नियम से उड़ जाएगी आपकी नींद!
ट्रेन में दिन के वक्त नहीं सो सकेंगे यात्री. (getty)
News18.com
Updated: September 17, 2017, 4:25 PM IST
भारतीय रेलवे के नए सर्कुलर के अनुसार ट्रेनों में अब यात्री रात 10 बजे से पहले और सुबह 6 बजे के बाद नहीं सो सकेंगे. ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि यात्रियों को, खासकर आरएसी टिकट पर यात्रा करने वालों को, ज्यादा वक्त तक बैठने की जगह मिल सके.

पहले यात्रियों के पास रात 9 बजे तक सोने का ऑप्शन था. यह सर्कुलर रेलवे बोर्ड सदस्य और यात्री मार्केटिंग के डायरेक्टर विक्रम सिंह द्वारा जारी किया गया है. सर्कुलर के मुताबिक, “रिजर्व्ड बोगियों में यात्रियों को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सोने की सुविधा दी जाती है. बाकि समय में यात्रियों को बैठने की सुविधा दी जाती है. दिन के वक्त आरएसी टिकट वाले यात्री और साइड अपर बर्थ वाले यात्री साइड लोवर बर्थ में बैठ सकते हैं.”

इस सर्कुलर में आगे कहा गया कि साइड अपर बर्थ बुक करने वाले यात्री रात 10 से सुबह 6 बजे तक लोवर बर्थ पर बैठने की मांग नहीं कर सकते हैं.

इस सर्कुलर के मुताबिक सोने के वक्त रात 10 से सुबह 6 बजे तक ही यात्री सो सकेंगे. इसमें यात्रियों से अन्य यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखने की अपील की गई है. इसमें लिखा है, “यात्रियों से निवेदन है कि यदि बीमार, दिव्यांग या गर्भवती महिलाओं को तय समय से अधिक समय तक सोना है तो उनका सहयोग करें.”

भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल कुमार सक्सेना ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा, “ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि आरएसी के तहत टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ज्यादा समय तक बैठने की जगह मिल सके. यात्रियों से कहा गया है कि वे दिन के वक्त न सोएं ताकि अन्य यात्रियों को बैठने की जगह मिल सके.”
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर