होम /न्यूज /राष्ट्र /Indian Railway New Timetable: रेलवे ने जारी की नई टाइमटेबल, 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ी, 130 को बनाया सुपरफास्ट

Indian Railway New Timetable: रेलवे ने जारी की नई टाइमटेबल, 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ी, 130 को बनाया सुपरफास्ट

Indian Railway: करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार तेज कर दी गई है.

Indian Railway: करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार तेज कर दी गई है.

Indian Railway Timetable: रेलवे की नयी समय-सारिणी में करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार तेज कर दी गई है. रे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नई समय-सारिणी में करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार तेज कर दी गई है.
रेलवे द्वारा 65 जोड़ी ट्रेन को ‘सुपरफास्ट’ श्रेणी में बदला गया है.
अखिल भारतीय रेलवे समय-सारिणी ‘ट्रेन एट ए ग्लांस (टीएजी)’ अपनी वेबसाइट पर जारी की गई है.

नयी दिल्ली. रेलवे की नयी समय-सारिणी में करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार तेज कर दी गई है. रेल मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. रेलवे के मुताबिक इसके अलावा 65 जोड़ी ट्रेन को ‘सुपरफास्ट’ श्रेणी में बदला गया है. मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, कुल मिलाकर सभी ट्रेन की औसत गति में करीब पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे अतिरिक्त ट्रेन के संचालन के लिए, लगभग पांच प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हुए हैं. भारतीय रेल ने अपनी नयी अखिल भारतीय रेलवे समय-सारिणी ‘ट्रेन एट ए ग्लांस (टीएजी)’ अपनी वेबसाइट पर जारी की है. यह समयसारिणी एक अक्टूबर से प्रभावी है.

बयान में कहा गया कि नई समय-सारिणी में नई दिल्ली-वाराणसी व नई दिल्ली-कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी कई प्रीमियम ट्रेन को शुरू किया गया है. इसमें कहा गया कि गांधीनगर और मुंबई के बीच एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शुरू की गई हैं. बयान में कहा गया कि 2022-23 के दौरान भारतीय रेल की मेल एक्सप्रेस ट्रेन की समयबद्धता करीब 84 प्रतिशत रही जो 2019-20 के दौरान प्राप्त 75 प्रतिशत समयबद्धता से करीब नौ प्रतिशत ज्यादा है.

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, ‘नए टाइम टेबल में करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को गति बढ़ाई गई है. ट्रेनों की गति 10 मिनट से 70 मिनट तक बढ़ाई गई है.” मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 3,000 पैसेंजर ट्रेनें और 5,660 उपनगरीय ट्रेनें भी भारतीय रेलवे नेटवर्क पर संचालित होती हैं. प्रतिदिन ट्रेन से आवागमन करने वाले वाले यात्रियों की संख्या लगभग 2.23 करोड़ है. ट्रेन के समय में बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो गया है. इसलिए, 1 अक्टूबर से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे द्वारा अपनी यात्रा शुरू होने से पहले वास्तविक ट्रेन समय की जांच करने की सलाह दी जाती है.

भारतीय रेलवे करीब 3,240 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करता है जिनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस,जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य शामिल हैं. इसके अलावा, लगभग 3,000 यात्री ट्रेन और 5,660 उपनगरीय ट्रेन भी भारतीय रेलवे नेटवर्क पर संचालित होती हैं. प्रतिदिन लगभग 2.23 करोड़ यात्री रेल से सफर करते हैं. अतिरिक्त भीड़ को कम करने और यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए, 2021-22 के दौरान 65,000 से अधिक विशेष ट्रेन यात्राएं संचालित की गईं.

Tags: Indian Railway news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें