अब ट्रेनों में मिलेगी हवाई जहाज जैसी सुविधा, वेंडर बताएंगे क्या करें-क्या नहीं

भारतीय रेल ने वेंडरों की तहजीब को बदलने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से एक खास किस्म का ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कराया है.

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 5:31 PM IST
अब ट्रेनों में मिलेगी हवाई जहाज जैसी सुविधा, वेंडर बताएंगे क्या करें-क्या नहीं
यात्री वॉशरूम से वापस आता है तो उसके हाथों को वेंडर अपने हाथों से सैनिटाइज करेंगे.
News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 5:31 PM IST
भारतीय रेल ने एक नए निर्देश में वेंडरों से ट्रेन के यात्रियों का खास ख्याल रखने को कहा है. इसके अनुसार वेंडरों को अपने कोच के यात्रियों के साथ बेहद विनम्रता से बर्ताव करना होगा. साथ ही वे उनके खाने-पीने, सोकर जगने के बाद उनका गुड-मॉर्निंग कहकर अभिवादन करने जैसी बातों का खास ख्याल रखेंगे. इसे फ्लाइट की हवाई जहाज जैसी सुविधा से जोड़कर देखा जा रहा है.

जानकारी के अनुसार वेंडरों की तहजीब को बदलने के लिए आईआरसीटी ने एक खास किस्म का ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया है. इसमें शुरुआती प्रशिक्षण शुरू भी हो चुका है. इसमें सभी वेंडरों को रहन-सहन से लेकर, बर्ताव करने का सलीका भी सिखाया जा रहा है.

इस रेल से होगी शुरुआत
जानकारी के मुताबिक इस विशेष किस्म की सुविधा की शुरुआत जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में की जाएगी. एक अखबार के मुतबिक आईआरसीटीसी के रीजनल मैनेजर ने बताया कि अब ट्रेनों में हाईजीन का खास ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए ये कवायद की जा रही हैं.

यह भी पढ़ेंः ट्रैक पर ट्रेन आई तो कूदे युवक, VIDEO में देखें क्या हुआ आगे

उन्होंने बताया कि नई व्यवस्‍था के अनुसार यात्रियों को अब बेहतर और शुद्ध भोजन के साथ उनकी आवभगत और खातिरदारी का विशेष खयाल रखा जाएगा. यात्रियों की ख‌िदमत के साथ उन्हें ट्रेन में बैठने को लेकर एक अलग तरह का और अच्छा महसूस कराना वेंडर्स की जिम्मेदारी होगी.

चापिंग बोर्ड पर अलग-अलग काटा जाएगा पनीर और चिकन
Loading...

भोजन को शुद्ध रखने की अब पूरी कोशिश की जाएगी. इसके लिए किचन का सबसे ज्यादा ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए अब चिकन और पनीर को एक ही चॉपिंग बोर्ड पर नहीं काटा जाएगा. भविष्य में नॉनवेज खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों को वेज खाने से नहीं मिलाया जाएगा.

इसी क्रम में जब कोई यात्री वॉशरूम से वापस आता है तो उसके हाथों को वेंडर अपने हाथों से सैनिटाइज करेंगे ताकि उसके हाथ में किसी रूप में गंदगी न लगी रह जाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 2:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...