लाइव टीवी

1 जून से रोजाना चलेंगी 200 नॉन एसी ट्रेन, जल्द शुरू होगी बुकिंग: पीयूष गोयल

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 6:21 AM IST
1 जून से रोजाना चलेंगी 200 नॉन एसी ट्रेन, जल्द शुरू होगी बुकिंग: पीयूष गोयल
1 जून से शुरू होने वाली ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) के ट्वीट के मुताबिक भारतीय रेल (Indian Railways) एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों की राहत के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है. ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है. गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी. हालांकि इन ट्रेनों की तय तिथि और इनके रूट के संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं मिल सकी है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि- श्रमिकों के लिये बड़ी राहत, आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल सकेंगी और आगे चलकर ये संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ पायेगी.





गोयल ने एक अन्य ट्वीट में कहा- इसके अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी.



श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या की जाएगी 400
पीयूष गोयल ने इसके साथ ही बताया कि फिलहाल 200 श्रमिक ट्रेनें रोजाना चल रही है और अगले दो-तीन दिनों में इसकी संख्या बढ़ाकर 400 की जाएगी. प्रवासियों से आग्रह है कि वे जहां हैं वहीं रहें. भारतीय रेल उन्हें घर ले जाने के लिए जल्द पूरी व्यवस्था करेगा.


12 मई से चल रही हैं एसी स्पेशल ट्रेनें
बता दें कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में रेल सेवाओं पर रोक लगी हुई थी. रेलवे ने इससे पहले 10 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी. 12 मई से शुरू हुई इन स्पेशल ट्रेन सेवाओं के लिए लोग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट (www.irctc.co.in/nget/) से ही ऑनलाइन टिकट बुक (Online Ticket Booking) कर ही सफर कर सकते हैं. कोरोन संक्रमण से बचाव के लिए टिकट बुकिंग विंडो पूरी तरह से बंद की गई है.

ये सभी 15 राजधानी ट्रेनें एसी हैं और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान है. ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलकर डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जा रही हैं.

यात्रियों को ये आदेश मानना अनिवार्य
इसके अलावा यात्रियों को सरकार की ओर से दिए गए दिशानिर्देश मानने जरूरी किये गए हैं. स्टेशन पर सिर्फ यात्री को जाने की अनुमति है. स्टेशन परिसर में घुसने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है. जिसके लिए कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना अनिवार्य है. यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल भी अपनाने जरूरी हैं. इसके साथ ही मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करना और सभी को आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-
'बुलबुल' से ज्‍यादा तबाही मचा सकता है सुपर साइक्लोन 'अम्फान', अलर्ट पर NDRF

कोरोना: भारत में स्वस्थ होने की दर US से 20 गुना बेहतर, अब तक 40% लोग ठीक हुए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 9:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading