NEET-JEE परीक्षा: राजस्थान के छात्रों के लिए रेलवे चलाएगा चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन

NEET-JEE परीक्षा: राजस्थान के छात्रों के लिए रेलवे चलाएगा चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन
रेलवे छात्रों के लिए चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाएगा (File Photo)

Special Trains for NEET-JEE: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने परीक्षार्थियों के लिए चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इससे पहले रेलवे 20 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा कर चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 10:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) 4 सितंबर से 15 सितंबर तक चार जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. रेलवे ने ये फैसला जेईई मेन्स (JEE Mains), नीट (NEET), और एनडीए (NDA) और राजस्थान (Rajasthan) में होने वाली अन्य परीक्षाओं के मद्देनजर किया है. सरकार ने जिन ट्रेनों को मंजूरी दी है उनमें उदयपुर-जयपुर स्पेशल रेल सेवा (Udaipur-Jaipur), जयपुर-बीकानेर स्पेशल रेल सेवा (Jaipur-Bikaner Special Train) कोटा-श्रीगंगानगर (Kota-Sriganga nagar और श्रीगंगानगर-कोटा स्पेशल रेल सेवा को मंजूरी दी है. ये रेलसेवा पूरी तरह से आरक्षित रहेगी. रेलवे की ओर से कहा गया है कि इन ट्रेनों में चलने वाले यात्रियों को यात्रा के दौरान कोविड-19 (Covid-19) से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन करना, मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग एवं सेनिटाइजेशन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

इससे पहले रेलवे ने नीट और जेईई के अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन मुंबई (Mumbai) में विशेष उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देने के एक दिन बाद बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया था. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह सुविधा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- अभी पूरे दिन में सिर्फ 8 घंटे चलेगी, कब शुरू होगी कौनसी लाइन, जानिए मेट्रो से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब



मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय रेलवे ने बिहार में जेईई मेन्स, नीट और एनडीए की परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी एमईएमयू/डीईएमयू स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.’’
स्टेशनों पर होंगे अनारक्षित टिकट काउंटर
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितम्बर को जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन एक से छह सितम्बर तक आयोजित करने की योजना बनायी गई है. साझा एनडीए 2020 परीक्षा छह सितम्बर को निर्धारित है. पूर्व मध्य रेलवे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि संबंधित मार्गों पर स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटर होंगे और टिकट यूटीएस मोबाइल टिकट ऐप पर भी खरीदे जा सकते हैं.

गोयल ने सोमवार को कहा था कि छात्रों और उनके एक एक अभिभावकों को परीक्षा के दिनों में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और इसके लिए उन्हें प्रवेश पत्र दिखाना पड़ेगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के लिए लगभग 8.58 लाख और नीट के लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है. ये परीक्षाएं पहले महामारी के कारण दो बार स्थगित की गई थीं. (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading