होम /न्यूज /राष्ट्र /Indian Railways: 30 फीसदी तक कम हो सकता है भारत गौरव ट्रेन का किराया, जानें वजह

Indian Railways: 30 फीसदी तक कम हो सकता है भारत गौरव ट्रेन का किराया, जानें वजह

रेलवे भारत गौरव ट्रेन के किराए में कमी कर सकता है. image-canva

रेलवे भारत गौरव ट्रेन के किराए में कमी कर सकता है. image-canva

IRCTC Latest Update: सूत्रों के मुताबिक, भारत गौरव ट्रेन के किराए में 20-30 प्रतिशत तक की कटौती की जा सकती है. माना जा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत गौरव ट्रेन के किराए में 20-30 प्रतिशत तक की हो सकती है कटौती
रेलवे जल्द कर सकती है फैसला- सूत्र
यात्रियों की कमी के चलते लिया जा सकता है फैसला

नई दिल्ली. यात्रियों की कमी से प्रभावित ‘भारत गौरव’ ट्रेन के किराए में 20-30 प्रतिशत तक की कटौती की जा सकती है. हालांकि अभी इस बारे में अंतिम निर्णय किया जाना बाकी है. सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे खान-पान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को इन ट्रेनों के ज्यादा किराए की वजह से कम-से-कम दो विशेष पर्यटन पैकेज रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

रेलवे की तरफ से आईआरसीटीसी को इस विशेष ट्रेन का किराया कम करने के लिए मंजूरी सेवा शुरू होने के महज एक साल बाद आई है. आईआरसीटीसी अभी तक स्वदेश दर्शन योजना की रामायण सर्किट पर इस ट्रेन की सिर्फ एक सेवा संचालित करने में सफल रही है. भारत गौरव पर्यटन ट्रेन में 18 दिनों के पैकेज के लिए एसी-तृतीय श्रेणी का किराया 62,000 रुपये है.

टूरिस्ट पैकेज के लिए शुरू किया गया था ट्रेन

सूत्रों के मुताबिक, भारत गौरव ट्रेन को बेहतर गुणवत्ता वाले कोच और व्यावहारिक पर्यटन पैकेजों की मदद से घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत शुरू किया गया था, लेकिन बेहद ऊंचे किराए ने इसे खास वर्ग तक सीमित ‘लक्जरी ब्रांड’ ही बनाकर रख दिया.

ये भी पढ़ें: परिवार के दूसरे सदस्य के नाम पर ट्रेन टिकट कैसे ट्रांसफर करें, जानिए आसान तरीका

सूत्रों ने कहा, ‘स्लीपर और एसी-तृतीय श्रेणी के किराए को 20-30 प्रतिशत सस्ता करने की मंजूरी दी गई है. आईआरसीटीसी जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लेगी. किराए में कम-से-कम 20-30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. इसके बाद पर्यटन प्रबंधक इसकी घोषणा करेंगे.’

Tags: Indian Railways, Irctc

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें