लाइव टीवी

कश्‍मीर में 11 नवंबर से फिर शुरू होगी रेल सेवा, पिछले तीन महीने से थी बंद

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 9:09 PM IST
कश्‍मीर में 11 नवंबर से फिर शुरू होगी रेल सेवा, पिछले तीन महीने से थी बंद
घाटी में 10 नवंबर को ट्रेन सेवा का ट्रायल किया जाएगा. फाइल फोटो.PTI

जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद रेल सेवाओं (Rail Service) को निलंबित कर दिया गया था. अब 10 नवंबर को सेवाओं का ट्रायल होगा और 11 नवंबर से सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा. घाटी में 137 किमी लंबे रेल मार्ग पर प्रतिदिन 26 जोड़ी डीएमयू ट्रेन चलती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 9:09 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर/जम्मू. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में रेल सेवा (Rail Service) 11 नवंबर से फिर से शुरू होगी. जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद इसे निलंबित कर दिया गया था. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर के संभागीय आयुक्त बसीर अहमद खान ने रेलवे अधिकारियों को तीन दिनों के भीतर रेल पटरियों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है जिसके बाद 10 नवंबर को ट्रायल होगा और 11 नवंबर से सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

प्रवक्ता ने बताया कि खान ने रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान ये निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि संबंधित जिला प्रशासन और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए. बैठक घाटी में रेल सेवाओं की बहाली पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी. बता दें कि अगस्त से घाटी में ट्रेन सेवा ठप  है. ट्रेन सेवा ठप होने से आम लोगों के साथ पर्यटक भी सार्वजनिक यातायात सुविधा से वंचित हैं. 137 किमी लंबे रेल मार्ग पर प्रतिदिन 26 जोड़ी डीएमयू ट्रेन चलती हैं.

बुधवार को हुई बैठक में डिवकॉम ने ट्रेन सेवा के बहाल करने से पहले रेलवे और सिविल अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए. इस दौरान बैठक में आईजी कश्मीर जोन, एसएसपी श्रीनगर, एसएसपी रेलवे, मुख्य नियंत्रक उत्तर रेलवे, सीनियर डिवीजनल मेकेनिकल इंजीनियर उत्तर रेलवे और अन्य जिला अधिकारी मौजूद रहे.

5 अगस्‍त के बाद से बाधित थी सेवा

रेलवे अधिकारी ने बताया कि 5 अगस्त से पहले कश्मीर रेलवे दिन से लेकर शाम तक कई रेल सेवाओं का संचालन करता था जिनमें श्रीनगर से बड़गांव व सेंट्रल कश्मीर से बारामुला तक शामिल था और इसी प्रकार बडगाम, श्रीनगर, अनंतनाग से काजीगुंड तक के लिए भी रेल सेवा जारी थी जो कि जम्मू स्थित बनिहाल तक जाती थी.

यह भी पढ़ें...
कश्मीर में शांत होते हालात से बौखलाए आतंकी, पुलिस बोली-इसीलिए निर्दोषों को बना रहे निशाना
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 9:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...