होम /न्यूज /राष्ट्र /भारतीय रेलवे के नए टाइम टेबल में 500 मेल एक्‍सप्रेस की स्‍पीड बढ़ी, 65 जोड़ी ट्रेन सुपरफास्‍ट में बदलीं

भारतीय रेलवे के नए टाइम टेबल में 500 मेल एक्‍सप्रेस की स्‍पीड बढ़ी, 65 जोड़ी ट्रेन सुपरफास्‍ट में बदलीं

पहली अक्‍तूबर से नया टाइम टेबल लागू हो चुका है. सांकेतिक फोटो

पहली अक्‍तूबर से नया टाइम टेबल लागू हो चुका है. सांकेतिक फोटो

नए टाइम टेबल के अनुसार करीब 500 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार तेज कर दी गई है. ट्रेनों की गति में 10 मिनट से 70 मिनट ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे ने नई समय सारिणी जारी कर दी है. इसके अनुसार तमाम मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों का स्‍पीड बढ़ी है और कई ट्रेनों को सुपरफास्‍ट की श्रेणी में बदला गया है. रेलवे की नई समय श्रेणी एक अक्‍तूबर से प्रभावी हो गयी है. इस संबंध में रेलवे मंत्रालय ने प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी है.

    नए टाइम टेबल के अनुसार करीब 500 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार तेज कर दी गई है. ट्रेनों की गति में10 मिनट से 70 मिनट तक तेज की गयी है. इसके अलावा 130 सेवाओं (65 जोड़े) को सुपरफास्ट श्रेणी में परिवर्तित करके रफ़्तार बढ़ाई गई है. कुल मिलाकर सभी ट्रेनों की औसत गति में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे अधिक ट्रेनों के संचालन के लिए लगभग 5 प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हो गए हैं.

    रेल मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2022-23 के दौरान भारतीय रेलवे के मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए समय की पंचुअलिटी लगभग 84 प्रतिशत रही, जो 2019-20 के 75 प्रतिशत पंचुअलिटी की तुलना में लगभग 9 प्रतिशत अधिक है.

    Tags: Indian railway, Indian Railway news, Train

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें