लाइव टीवी

देश में 1 जून से चलेंगी ये 100 नॉन एसी ट्रेनें, आज सुबह से बुक कर सकेंगे टिकट, देखें पूरी लिस्ट

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 6:57 AM IST
देश में 1 जून से चलेंगी ये 100 नॉन एसी ट्रेनें, आज सुबह से बुक कर सकेंगे टिकट, देखें पूरी लिस्ट
1 जून से चलेंगी 100 नॉन एसी ट्रेनें

इन ट्रेनों (Trains) की बुकिंग गुरुवार सुबह से शुरू हो जाएगी. इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (Advance Reservation Period) 30 दिन का होगा. यानी कि आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं. ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक जून से शुरू होने जा रही 100 नॉन एसी ट्रेनों (100 Non AC Trains List) की सूची जारी कर दी है. रेलवे की ओर से बताई गई ये 100 नॉन एसी ट्रेन अपने तय टाइम टेबल (Train Timetable) के हिसाब से चलेंगी. ये ट्रेनें पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Train) और 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) के अतिरिक्त चलाई जा रही हैं.

इन ट्रेनों की बुकिंग गुरुवार सुबह से शुरू हो जाएगी. इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा. यानी कि आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं. ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है. इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे. यानी इनका कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा.

ये है 100 ट्रेनों की सूची
इन 100 ट्रेनों में से प्रमुख ट्रेनें गोरखपुर से मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, प्रयागराज एक्सप्रेस, कोणार्क एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई मेल, चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस आदि हैं.



नीचे देखें पूरी सूची-


Special Trains_100 Pairs by Saad Bin Omer on Scribd




इन ट्रेनों में से अधिकतर ट्रेन रोजाना चलेंगी, वहीं कुछ ट्रेन हफ्ते में कुछ दिन चलेंगी. जबकि दो ट्रेनें अमृतसर से न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली करमभूमि एक्सप्रेस और आनंद विहार से बापूधाम मोतिहारी को जाने वाली चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस हफ्ते में एक दिन चलेगी.

इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक के लिए सभी नियमित यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया था.

प्रवासियों की मदद के लिए चलाई जा रहीं ये ट्रेनें
रेलवे ने कहा कि इन 200 रेलगाड़ियों को चलाने से उन प्रवासियों को भी मदद मिलेगी जो किसी कारण श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों की सुविधा नहीं ले पा रहे हैं. रेलवे ने कहा, ‘‘ इस बात की कोशिश की जाएगी कि वे (प्रवासी) जहां पर हैं वहीं पर नजदीक के रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ी में सवार हो सकें.

रेलवे ने राज्य सरकारों से भी उन प्रवासी कामगारों की पहचान करने और उनकी स्थिति का पता लगाने को कहा है जो पैदल ही अपने गृह प्रदेशों के लिए निकल पड़े हैं ताकि नजदीकी जिला मुख्यालय में उनका पंजीकरण कराकर नजदीकी रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ियों के जरिये उन्हें आगे के सफर पर भेजा जा सके. राज्यों से इन यात्रियों की सूची भी रेलवे प्रशासन को मुहैया कराने को कहा गया है ताकि श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से उन्हें आगे की यात्रा पर भेजा जा सके.

बता दें रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) ने मंगलवार को ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी थी. गोयल ने कहा था कि भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से  नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है. उन्होंने  कहा था कि इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी.

बता दें कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश भर में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देश में रेल सेवाओं पर रोक लगी हुई थी. रेलवे ने इससे पहले 10 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी. 12 मई से शुरू हुई इन स्पेशल ट्रेन सेवाओं के लिए लोग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट (www.irctc.co.in/nget/) से ही ऑनलाइन टिकट बुक (Online Ticket Booking) कर ही सफर कर सकते हैं.

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-
लगभग 10 करोड़ प्रवासी मजदूरों के भविष्य को लेकर क्यों उठने लगे हैं सवाल?

भारतीय रेलवे के लिए गर्व का पल, सबसे शक्तिशाली स्वदेशी AC इंजन का हुआ ट्रायल

 
First published: May 21, 2020, 6:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading