यात्री ट्रेनों में आज से शुरू होगी टिकट बुकिंग, कल से चलेंगी 15 ट्रेन- जानें क्या हैं 10 जरूरी बातें

यात्री ट्रेनों में आज से शुरू होगी टिकट बुकिंग, कल से चलेंगी 15 ट्रेन- जानें क्या हैं 10 जरूरी बातें
मंगलवार से चलने वाली इन ट्रेनों में सफर करने वाले किसी भी यात्री को किसी भी प्रकार का यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) 12 मई, मंगलवार से रेल सेवा बहाल करने जा रहा है. इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग स्टेशन काउंटर से नहीं सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही हो सकेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 12 मई, मंगलवार से रेल सेवा बहाल करने की घोषणा कर दी है. इस योजना के तहत 15 ट्रेनें नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से देशभर के 15 बड़े शहरों के लिए प्रारंभिक चरण में चलाई जा रही हैं. इन 15 ट्रेनों में रिजर्वेशन आज शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट से शुरू हो जाएगा. रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए कुछ सावधानी बरतने को भी कहा है. इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग स्टेशन काउंटर से नहीं सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही बुक हो सकेगी. कोई तत्काल कोटा नहीं होगा. प्लेटफार्म पर सिर्फ वे ही प्रवेश कर पाएंगे जिनके पास कन्फर्म टिकट होगा. बता दें कि इन ट्रेनों में सभी एसी (AC) कोच होंगे.

अगर करना चाहते हैं यात्रा तो इन बातों का रखें खास ख्याल...

1. अभी केवल 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से देश के 15 अलग-अलग स्थानों के लिए चलाई जाएंगी.



2. इसके जरिये अप और डाउन मिलाकर 30 वापसी यात्राएं सुनिश्चित की जाएंगी. पहले चरण में नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, पटना, बिलासपुर, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली ट्रेनें शुरू की जा रही हैं
3. टिकटों की बिक्री आज शाम 4:00 बजे से IRCTC की वेबसाइट पर शुरू हो जाएगी.

4. यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर 2 घंटे पहले आना होगा. केवल उन्हीं यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश मिलेगा जिनके पास मान्य रिजर्वेशन टिकट होगा.

5. रेलवे स्टेशन में प्रवेश से पहले यात्रियों के लिए फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इस दौरान उनकी स्क्रीनिंग भी की जाएगी. जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखेंगे, केवल उन्हें ही ट्रेन में बैठने दिया जाएगा.

6. इन 15 स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी, जो IRCTC की वेबसाइट से की जा सकेगी. स्टेशनों के टिकट काउंटर अभी बंद ही रहेंगे, प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा.

7. सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. अधिकारियों ने बताया कि यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी.

8. कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा.

9. इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.

10. श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है. गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है.

अधिकारियों का कहना है की 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी. उसका कहना है कि 20,000 डिब्बे कोविड-19 देखभाल केन्द्र के रूप में आरक्षित करने और प्रवासी श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रोजाना करीब 300 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाने के लिए डिब्बे आरक्षित रखने के बाद कोचों की उपलब्धता के आधार पर अन्य मार्गों पर यात्री सेवाएं बहाल की जाएंगी.

ये भी पढ़ें: देश के कई हिस्सों में इस हफ्ते होगी बारिश, यहां देखें अपने शहर के मौसम का हाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज