लाइव टीवी

त्योहारी सीजन में रेलवे ने की बड़ी कार्रवाई, 528 दलालों को किया गिरफ्तार

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 5:53 PM IST
त्योहारी सीजन में रेलवे ने की बड़ी कार्रवाई, 528 दलालों को किया गिरफ्तार
आरपीएफ ने इस कार्रवाई में 519 आपराधिक केस दर्ज किए हैं

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने अपनी कार्रवाई में पाया कि टिकट दलाल (Agents) अब ANMS नाम के नए सॉफ्टवेयर की मदद से रेलवे के ऑनलाइन टिकट (online ticket) सिस्टम के साथ छेड़छाड़ कर रहे थे. आरपीएफ (RPF) ने इस कार्रवाई में 519 आपराधिक केस दर्ज किए हैं और 2720 निजी आईपी एड्रेस (IP Address) को ब्लॉक किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 5:53 PM IST
  • Share this:
दि्ल्ली. त्योहारों के दौरान रेलवे टिकटों की हेराफेरी करने वालों पर आरपीएफ (RPF) ने बड़ी कार्रवाई की है. ये कार्रवाई ऑनलाइन टिकटों (On Line Tickets) के दलालों के ऊपर हुई है. 26 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच हुई इस कार्रवाई में आरपीएफ ने 528 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है, जबकि 37 दलाल फरार हैं.

खास बात ये है कि टिकट दलाली के इस खेल 70 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिनके पास ऑनलाइन टिकट बुकिंग का लाइसेंस तक नहीं है. रेलवे ने इस कार्रवाई में 2801 टिकटों को ब्लॉक भी कर दिया है. इन टिकटों की कीमत 70 लाख से ज़्यादा की है. यानी गलत तरीके या बिना लाइसेंस वाले दलालों से टिकट बुक करना मुसाफिरों के लिए भारी पड़ा. रेलवे ने इस कार्रवाई में 59 एजेंटों के लाइसेंस भी रद्द कर दिए हैं.

भारतीय रेल, Indian Railways, Privatization, Central Government, Patna Railway Station, निजीकरण, केंद्र सरकार, पटना रेलवे स्‍टेशन
रेलवे ने इस कार्रवाई में 2801 टिकटों को ब्लॉक भी कर दिया है


बता दें कि रेलवे ने अपनी कार्रवाई में पाया कि टिकट दलाल अब ANMS नाम के नए सॉफ्टवेयर की मदद से रेलवे के ऑनलाइन टिकट सिस्टम के साथ छेड़छाड़ कर रहे थे. आरपीएफ ने इस कार्रवाई में 519 आपराधिक केस दर्ज किए हैं और 2720 निजी ip एड्रेस को ब्लॉक किया है.

दरअसल निजी email id से आप 3 महीने में अधिकतम 14 टिकट बुक करा सकते हैं, लेकिन टिकट दलालों ने e-mail id बदलकर एक ही कंप्यूटर से दीवाली और छठ के दौरान कई टिकटें बुक की थीं. इसलिए उनके ip एड्रेस को भी रेलवे टिकटिंग के लिए ब्लॉक कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: 

तो क्या 1995 में प्रमोद महाजन और बाल ठाकरे के बीच तय फॉर्मूले पर ही महाराष्ट्र में सरकार बनेगी?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...