अपना शहर चुनें

States

चीन के जल क्षेत्र में फंसे भारतीय नाविक जल्द लौटेंगे देश: विदेश मंत्रालय

अनुराग श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है. (तस्वीर-ani)
अनुराग श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है. (तस्वीर-ani)

विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, 'एम वी अनास्तासिया के संबंध में हम चीनी अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत हो रही है. बातचीत अंतिम दौर पर है. चीनी अधिकारी लंगर पर चालक दल के बदलाव को प्रभावी बनाने के लिए प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रहे हैं.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 11:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय (MEA) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पिछले करीब चार महीने से चीनी जलक्षेत्र में फंसे एक मालवाहक जहाज के 16 भारतीय नाविकों (Indian Sailors) को वापस लाने के लिए चीन (China) के साथ बातचीत कर रहा है. चीनी जल क्षेत्र में दो मालवाहक जहाजों के 39 भारतीय नाविकों में से एमवी जग आनंद पर फंसे 23 नाविक भारत लौट रहे हैं.

बातचीत अंतिम दौर पर है
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, 'एम वी अनास्तासिया के संबंध में हम चीनी अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत हो रही है. बातचीत अंतिम दौर पर है. चीनी अधिकारी लंगर पर चालक दल के बदलाव को प्रभावी बनाने के लिए प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रहे हैं.' उन्होंने कहा कि जैसे ही इस प्रक्रिया में प्रगति के बारे में चीनी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त होगी, वैसे ही कंपनी द्वारा चालक दल में बदलाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है.

प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्रालय और चीन स्थित भारतीय मिशन दोनों जहाजों पर भारतीय चालकों के दल के बदलाव के मुद्दे को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं.




उन्हें हवाई मार्ग से तोक्यो से भारत उनके गृह नगर लाया जाएगा
श्रीवास्तव ने कहा कि एमवी जग आनंद के मालिक ग्रेट इंस्टर्न शिपिंग कंपनी ने सूचित किया है कि उन्होंने जापान के चिबा में चालक दल में बदलाव करने का फैसला किया है, जहां चालक दल के 23 सदस्यों को बदला जाएगा. इसके बाद उन्हें हवाई मार्ग से तोक्यो से भारत उनके गृह नगर लाया जाएगा. गौरतलब है कि केंद्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने नौ जनवरी को कहा था कि एमवी जग आनंद जहाज पर सवार नाविक इस सप्ताह भारत पहुंचेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज