लॉकडाउन में दुकानदारों को मिली रियायत, क्या यहां भी अपनाए जाएंगे विदेशी तरीके

लॉकडाउन में दुकानदारों को मिली रियायत, क्या यहां भी अपनाए जाएंगे विदेशी तरीके
रोम में रेस्तरां में दो लोगों के बीच कांच की शील्ड लगा दी गई है.

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक देश में 25 अप्रैल से खुलने वाली दुकानों में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम कर पाएंगे. इन सभी को मास्‍क पहनना जरूरी होगा. इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2020, 8:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के खतरे के बीच गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) की ओर से शुक्रवार को बड़ा फैसला करते हुए देश की सभी दुकानों को खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है. हालांकि इस दौरान दुकानदारों को कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा. ऐसे में जरूरी हो गया है कि अर्थव्यवस्था (Economy) को पटरी पर लाने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम में हम उनका साथ दें और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सहित तमाम नियमों का पालन करें.

बता दें कि भारत की तरह ही दूसरे देशों ने भी अपने यहां धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलना शुरू कर दिया है. ज्यादातर देश अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश में लगे हुए हैं. कोरोना वायरस महामारी की सबसे बड़ी त्रास्दी झेल रहे यूरोप में भी लॉकडाउन का असर अब खत्म हो रहा है और लोग डरे-सहमे अपनी जिंदगी को फिर से रफ्तार देने की कोशिश कर रहे हैं. स्विटजरलैंड, जर्मनी, डेनमार्क और ऑस्ट्रिया में स्कूल, दुकान और रेस्तरां खुलने लगे हैं. हालांकि यहां का नजारा भारत को कुछ सीख जरूर दे रहा है.

Corona, corona virus, lockdown, economy, social distancing, home ministry
इटली में दुकानदारा मास्क और ग्लब्स पहनकर ही सामान दे रहे हैं.




जर्मनी में पार्क में दिखा सोशल डिस्टें​सिंग का नजारा
जर्मनी में लॉकडाउन में दी गई छूट के बाद स्कॉनबर्ग सिटी पार्क में लोगों की भीड़ तो इकट्ठा हुई लेकिन सभी ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया. यहां पर लोग काफी दूर-दूर बैठे दिखाई दिए.

डेनमार्क में मास्क और ग्लब्स लगाकर कोट जा रहे बाल
इसी तरह डेनमार्क की बात करें तो लॉकडाउन में मिली छूट के साथ यहां के सैलून खुलने लगे हैं. हालांकि यहां पर सबसे खास बात जो देखने को मिली वह सैलून में काम करने वाले कर्मचारियों के कपड़े हैं. यहां सैलून में काम करने लोग मास्क और ग्लब्स लगाकर काम कर रहे हैं.

रोम में रेस्तरां में लगाई गई कांच की शील्ड
रोम का नजारा भी अन्य देशों से अलग नहीं है. लॉकडाउन खुलने के बाद यहां के रेस्तरां को खोलने की इजाजत मिल चुकी है. यहां पर रेस्तरां में टेबल पर आमने सामने दो लोगों के बीच कांच की शील्ड लगा दी गई है, जिससे बातचीत करते समय लोगों में संक्रमण फैलने की कोई चिंता न हो. रेस्तरां के कर्मचारी ग्लब्स और मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और रेस्तरां में उसी को आने दिया जा रहा है जो मास्क लगाकर आ रहा है.

इटली में दुकान के शटर में बनाई गई खिड़की
इटली के मिलान में लॉकडाउन में ढील के बावजूद दुकानदारों ने अपने शटर अभी खोले नहीं हैं. सभी को जरूरत सामान शटर में लगी एक छोटी से खिड़की के माध्यम से दिया जा रहा है.

जर्मनी में छात्रों के बीच एक मीटर की दूरी
जर्मनी में लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूलों का नजारा काफी बदला हुआ दिखाई दिया. यहां पर एक छात्र से दूसरे छात्र के बीच में एक मीटर की दूरी बनाई गई और सभी छात्रों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है.

इसे भी पढ़ें :-

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading