चीनी सीमा पर तैनात भारतीय जवानों को मिलेगी यह खतरनाक राइफल, पल में तबाह होगा दुश्‍मन

एसआईजी सॉयर असॉल्‍ट राइफल सैनिकों को दी जाएगी.
एसआईजी सॉयर असॉल्‍ट राइफल सैनिकों को दी जाएगी.

भारत ने पिछले दिनों सीमा पर तैनात जवानों को 72,500 एसआईजी सॉयर असॉल्ट रायफलें (SIG Sauer Assault rifle) दी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 12:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन और भारत (India China Dispute) के बीच लगातार वास्‍तविक नियंत्रण रेखा यानी LAC पर तनाव जारी है. दोनों ही देश अपनी सैन्‍य क्षमताओं को भी बढ़ा रहे हैं. ऐसे में भारत ने लड़ाकू विमान राफेल और टैंकों को तैनात कर दिया है. इसके साथ ही अब चीन सीमा पर मौजूद जवानों को बेहद शक्तिशाली राइफल देने की तैयारी चल रही है. इसका नाम एसआईजी सॉयर असॉल्ट राइफल (SIG Sauer Assault rifle) है. यह अमेरिका में बनी हुई है.

भारत ने पिछले दिनों सीमा पर तैनात जवानों को 72,500 सिग सॉयर असॉल्ट रायफलें दी थीं. अब भारत ने इन्‍हीं 72,500 और रायफलों को सैनिकों को देने की मंजूरी दी है. माना जा रहा है कि इससे चीन सीमा पर तैनात जवानों की ताकत और बढ़ेगी. भारत ने जम्मू कश्मीर में तैनात जवानों को आतंकवादियों के सफाए के लिए 72,500 एसआईजी असॉल्‍ट राइफलें दी थी.

अब सरकार ने फास्ट ट्रैक प्रोसीजर के तहत इन राइफलों को मंजूरी दी है. सूत्रों के मुताबिक सरकार लगातार सीमा पर मौजूद सैनिकों और सेना का सशक्‍त करने का प्रयास कर रही है. उनके मुताबिक जिन इलाकों में सेना दुश्मन का सामना कर रही है, वहां सरकार की योजना है कि सैनिकों और सेना को ज्यादा से ज्यादा और सबसे अच्छे हथियार व उपकरण मुहैया हो जाएं.

फिलहाल सरकार की योजना है कि 1.5 लाख अमेरिकी राइफलें आतंकवादियों से निपटने के साथ ही सीमा की सुरक्षा के लिए वहां तैनात जवानों को दी जाएं. बता दें कि चीन से इस साल मई से सीमा पर तनाव चल रहा है. कई वार्ताएं विफल रही हैं. दोनों देशों के सैनिकों के बीच एलएसी पर झड़पें भी हुई थीं. ऐसे में सरकार सैनिकों को सीमा पर सशक्‍त कर रही है. रक्षा मंत्रालय ने भी हाल ही में इजरायल से 16 हजार लाइट मशीन गन की खरीद प्रक्रिया की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज