लाइव टीवी

भारत-चीन की सीमा पर ट्रंप का चौंकाने वाला बयान, Google पर लोगों ने सर्च किया 'India China Border'

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 11:16 AM IST
भारत-चीन की सीमा पर ट्रंप का चौंकाने वाला बयान, Google पर लोगों ने सर्च किया 'India China Border'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो.

Doanld Trump के बयान के बाद Google पर लोगों ने 'India China Border' और 'China Border' जैसे Keywords सर्च किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 11:16 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन/ नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अकसर अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहते हैं. कई बार उनके बयान इस ओर भी इशारा करते हैं कि उन्हें वैश्विक स्थिति का अंदाजा नहीं है. ऐसा ही कुछ खुलासा एक किताब से हुआ है. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) के दो पत्रकारों ने अपनी एक किताब में कुछ ऐसा ही दावा किया है. यह दावा अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भारत और चीन (India और China) के संबंध में की गई एक टिप्पणी से जुड़ा है.

किताब में दावा किया गया है कि ट्रंप ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ एक मीटिंग में कहा, 'ऐसा नहीं है कि आपकी सीमा चीन से सटी हुई है.' किताब में यह दावा भी किया गया है कि ट्रंप की इस टिप्पणी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचरज से भर गए. फिलिप रकर और कैरोल लिओनिंग (Phillip Rucker and Carol Leonning ) की किताब में दावा किया गया है कि मोदी का भाव धीरे-धीरे चिंता में बदल गया.

ट्रंप के एक सहयोगी ने कहा कि मोदी ने उस बैठक को छोड़ दिया. ट्रंप के करीबी ने कहा उनका मानना है कि मोदी के एक्स्प्रेशन इस ओर इशारा कर रहे थे मानो वह ट्रंप के बारे में कह रहे हैं कि यह गंभीर शख्सियत नहीं हैं. मैं इस आदमी को एक साथी के रूप में नहीं मान सकता.

डोनाल्ड ट्रंप,वॉशिंगटन पोस्ट,नरेंद्र मोदी ,डोनाल्ड ट्रंप,फिलिप रकर , कैरोल लिओनिंग, भारत और चीन के बीच सीमा, चीन, चीन सीमा, क्या भारत चीन सीमा साझा करता है, क्या भारत की चीन के साथ सीमा है?, डोकलाम, डोनाल्ड ट्रम्प, डोनाल्ड ट्रंप भारत चीन सीमा, गूगल, गूगल सर्च, गूगल ट्रेंड्स, भारत चीन कहां तक है सीमा, भारत, भारत और चीन सीमा, भारत चीन सीमा लंबाई, भारत चीन सीमा नाम, भारत-चीन सीमा, चीन-भारतीय सीमा, चीन-भारतीय सीमा विवाद, border between india and china, China, China border, does india china share border, Does India have a border with China?, Doklam, donald trump, Donald Trump India China border, Google, Google Search, Google Trends, How long is India China border, India, india and china border, india china border length, india china border name, india-china border, Indians google, Sino-Indian Border, Sino-Indian border dispute, A Very Stable Genius,Narendra Modi,Phillip Rucker,Carol Leonning,Donald Trump,america,Washington Post

किताब A Very Stable Genius का दावा
अमेरिकी पत्रकारों की किताब A Very Stable Genius में ट्रंप के करीबी के आधार पर दावा किया गया है कि इस वाकये के बाद भारत ने अमेरिका के साथ राजनयिक रिश्ते को 'एक कदम पीछे' खीच लिया. हालांकि, किताब में यह दावा नहीं किया गया है कि यह वाकया ट्रंप और मोदी की किस मुलाकात का है.

ट्रंप का यह बयान सामने आने के बाद भारतीयों ने गूगल पर भारत और चीन की सीमा के बारे में सर्च करना शुरू कर दिया. लोगों ने गूगल पर 'India China Border' और 'China Border' सर्च करना शुरू कर दिया. अपनी शंकाओं का निदान करने के लिए भारतीयों ने दोनों देशों की सीमा के नाम, लंबाई और उस जगह के बारे में सर्च किया, जहां वह भारत से मिलती है. किताब के लेखकों ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि कई बार ट्रंप 'खतरनाक रूप से अनजान' होते हैं.डोनाल्ड ट्रंप,वॉशिंगटन पोस्ट,नरेंद्र मोदी ,डोनाल्ड ट्रंप,फिलिप रकर , कैरोल लिओनिंग, भारत और चीन के बीच सीमा, चीन, चीन सीमा, क्या भारत चीन सीमा साझा करता है, क्या भारत की चीन के साथ सीमा है?, डोकलाम, डोनाल्ड ट्रम्प, डोनाल्ड ट्रंप भारत चीन सीमा, गूगल, गूगल सर्च, गूगल ट्रेंड्स, भारत चीन कहां तक है सीमा, भारत, भारत और चीन सीमा, भारत चीन सीमा लंबाई, भारत चीन सीमा नाम, भारत-चीन सीमा, चीन-भारतीय सीमा, चीन-भारतीय सीमा विवाद, border between india and china, China, China border, does india china share border, Does India have a border with China?, Doklam, donald trump, Donald Trump India China border, Google, Google Search, Google Trends, How long is India China border, India, india and china border, india china border length, india china border name, india-china border, Indians google, Sino-Indian Border, Sino-Indian border dispute, A Very Stable Genius,Narendra Modi,Phillip Rucker,Carol Leonning,Donald Trump,america,Washington Post

पिछले साल ट्रंप ने कहा कि मोदी ने जापान के ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन में बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए मध्यस्थता की मांग की. इसके बाद भारत में खूब हंगामा हुआ था. ट्रंप के बयान के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने उन्हें झूठा करार दिया था.

यह भी पढ़ें:  नई शुरुआत: अमेरिका-चीन की हुई दोस्ती, ट्रेड डील के पहले चरण पर दस्तखत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर