Home /News /nation /

स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा, कोरोना महामारी ने भारतीयों की घटा दी 2 साल जिंदगी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा, कोरोना महामारी ने भारतीयों की घटा दी 2 साल जिंदगी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

पिछले कई सालों की तुलना में बीते 2 सालों में मौत के आंकड़े कहीं अधिक रहे.(फाइल फोटो)

पिछले कई सालों की तुलना में बीते 2 सालों में मौत के आंकड़े कहीं अधिक रहे.(फाइल फोटो)

यह खुलासा एक इंटरनेशनल स्टडी (International Study) में हुआ है. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ पॉपुलेशन स्टडी में खुलासा हुआ है कि, 2019 के बाद भारतीयों की औसत आयु (Average Age) में से 2 साल कम हो गए हैं और यह सब हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया भर में खूब कहर बरपाया और अब भी इसका तहलका जारी है. महामारी (Covid-19 Pandemic) ने ना सिर्फ आर्थिक और सामाजिक स्थिति बल्की स्वास्थ्य को भी बुरी तरह प्रभावित किया. करीब 2 साल से भारतीय भी महामारी की चपेट में हैं और इस लंबे समय के गुजर जाने के बाद कोरोना को लेकर एक बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जिसके मुताबिक, कोरोना संक्रमण ने भारतीयों की जीवन जीने के समय को 2 साल तक कम कर दिया है.

    यह खुलासा एक इंटरनेशनल स्टडी में हुआ है. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ पॉपुलेशन स्टडी में खुलासा हुआ है कि, 2019 के बाद भारतीयों की औसत आयु में से 2 साल कम हो गए हैं और यह सब हुआ कोरोना वायरस के कारण. इस स्टडी के अनुसार 2019 में भारतीय पुरुषों की औसत आयु 69.5 साल थी जो कि 2020 में घटकर 67.5 साल ही रह गई.

    महिलाओं की आयु भी हुई है प्रभावित
    वहीं भारतीय महिलाओं की आयु को भी कोरोना ने बुरी तरह प्रभावित किया है. महिलाओं की औसत आयु को कोरोना ने और भी कम किया है. 2019 में जहां भारतीय महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 72 साल होती थी, वहीं 2020 में यह 69.8 साल तक पहुंच गई है. यह रिपोर्ट आईआईपीएस के असिस्टेंट प्रोफेसर सूर्यकांत यादव की है, जो ‘बीएमसी पब्लिक हेल्थ’ जर्नल में छपी है.

    यह भी पढ़ें- कश्मीर के युवाओं से बोले गृह मंत्री अमित शाह- दोस्ती करने आया हूं, परिसीमन, चुनाव और राज्य के दर्जे पर बताया केंद्र का प्लान

    दरअसल, आईआईपीएस की यह स्टडी इसलिए की गई थी, ताकि कोविड के बाद देश में आए मृत्यु दर के पैटर्न में आए बदलाव के बारे में पता लगाया जा सके. क्योंकि, पिछले 2 सालों में कोरोना के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी और अपनों की जिंदगी गंवा दी. पिछले कई सालों की तुलना में बीते 2 सालों में मौत के आंकड़े कहीं अधिक रहे. केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मार्च 2020 से अब तक साढ़े चार साल से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मौत के आंकड़े जारी किए गए आकंड़ों से कहीं अधिक थे.

    Tags: Corona vaccination, Corona Virus, Covid-19 Crisis

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर