भगवान राम पर ओली के विवादित बयान पर भारतीयों ने लिए मजे, कहा- हर ग्रह नेपाल है

केपी ओली ने दिया था विवादित बयान.
केपी ओली ने दिया था विवादित बयान.

बता दें कि नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने सोमवार को विवादित बयान दिया था कि वास्तविक अयोध्या (Ayodhya) नेपाल में है, भारत में नहीं. भगवान राम (Lord Ram) का जन्म दक्षिणी नेपाल के थोरी में हुआ था.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने एक नया विवाद खड़ा करते हुए सोमवार को दावा किया कि वास्तविक अयोध्या (Ayodhya) नेपाल में है, भारत में नहीं. उन्होंने कहा कि भगवान राम (Lord Ram) का जन्म दक्षिणी नेपाल के थोरी में हुआ था. ओली के इस विवादित बयान पर भारत के लोगों ने इंटरनेट पर उन पर निशाना साधा. साथ ही नेपाल और ओली के मजे भी लिए. इस दौरान कुछ भारतीयों ने कहा कि नेपाल दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है. पूरी दुनिया नेपाल है. हर ग्रह नेपाली है.

काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास में नेपाली कवि भानुभक्त की जयंती के अवसर पर ओली ने कहा कि नेपाल सांस्कृतिक अतिक्रमण का शिकार हुआ है और इसके इतिहास से छेड़छाड़ की गई है.
भानुभक्त का जन्म पश्चिमी नेपाल के तानहु में 1814 में हुआ था और उन्होंने वाल्मीकि रामायण का नेपाली में अनुवाद किया था. उनका देहांत 1868 में हुआ था. ओली ने कहा, 'हालांकि वास्तविक अयोध्या बीरगंज के पश्चिम में थोरी में स्थित है, भारत अपने यहां भगवान राम का जन्मस्थल होने का दावा करता है.' ओली ने कहा कि इतनी दूरी पर रहने वाले दूल्हे और दुल्हन का विवाह उस समय संभव नहीं था जब परिवहन के साधन नहीं थे.इसके बाद भारतीयों ने ट्विटर पर नेपाल और पीएम ओली के मजे लेने शुरू किए. एक यूजर ने लिखा, 'पूरी दुनिया ही नेपाल है, हर ग्रह नेपाली है.'एक यूजर ने लिखा, 'एक दिन पीएम ओली यह ट्वीट करेंगे कि असली न्‍यूयॉर्क अमेरिका में नहीं, बल्कि नेपाल में है. असली टोक्‍यो, पेरिस, लंदन, बर्लिन, सूडान, लास वेगास, बैंकॉक और इस्‍लामाबाद भी नेपाल में हैं.'

एक यूजर ने लिखा, 'पीएम ओली का अगला दावा होगा कि रावण चीन से था. गौतम बुद्ध रूस से थे. महावीर उत्‍तरी ध्रुव से थे. वह खुद भी चांद से आए हैं.'



प्रधानमंत्री ओली के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा के अनुसार उन्होंने कहा था, 'बीरगंज के पास जिस स्थान का नाम थोरी है वह वास्तविक अयोध्या है जहां भगवान राम का जन्म हुआ था. भारत में अयोध्या पर बड़ा विवाद है. लेकिन हमारी अयोध्या पर कोई विवाद नहीं है.' उन्होंने कहा, 'वाल्मीकि आश्रम भी नेपाल में है और जहां राजा दशरथ ने पुत्र के लिए यज्ञ किया था वह रिडी में है जो नेपाल में है.' ओली ने दावा किया कि चूंकि दशरथ नेपाल के राजा थे यह स्वाभाविक है कि उनके पुत्र का जन्म नेपाल में हुआ था इसलिए अयोध्या नेपाल में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज