Home /News /nation /

Delhi Omicron: दिल्ली में भारत का 5वां ओमिक्रॉन केस, पढ़ें नए कोरोना वायरस से जुड़े 10 बड़े अपडेट

Delhi Omicron: दिल्ली में भारत का 5वां ओमिक्रॉन केस, पढ़ें नए कोरोना वायरस से जुड़े 10 बड़े अपडेट

देश में कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)

देश में कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)

Delhi Omicron: दिल्‍ली आए 37 वर्षीय मरीज को लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये मरीज तंजानिया (Tanzania) से लौटकर आया था. फिलहाल उसमें कोई गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं. देश में ओमिक्रॉन (Omicro) के अब तक पांच मरीज मिल चुके हैं. इससे पहले कर्नाटक (Karnataka) में ओमिक्रॉन के पहले दो मामले सामने आए थे. वहीं शनिवार को संक्रमण का तीसरा और चौथा मामला गुजरात के जामनगर और महाराष्ट्र के डोंबिवली से सामने आया था. आमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कुछ दिन के लिए रोकने का आग्रह किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश में एक बार फिर कोरोना (Corona) से नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीज का पता चला है. दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) का पहला मामला सामने आया है. 37 वर्षीय मरीज को लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये मरीज तंजानिया से लौटकर आया था. फिलहाल उसमें कोई गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं. देश में ओमिक्रॉन के अब तक पांच मरीज मिल चुके हैं.

    इससे पहले कर्नाटक में ओमिक्रॉन के पहले दो मामले सामने आए थे. वहीं शनिवार को संक्रमण का तीसरा मामला गुजरात के जामनगर और और चौथा मामला महाराष्ट्र के डोंबिवली से सामने आया था. आमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कुछ दिन के लिए रोकने का आग्रह किया है.

    भारत में ओमिक्रॉन वायरस से जुड़ी 10 बड़ी जानकारी :-

    समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि दिल्‍ली में एक ओमिक्रॉन वैरिएंट का मरीज मिला है जो कुछ दिन पहले ही तंजानिया से लौटकर आया है.
    मरीज को लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एलएनजेपी में ओमिक्रॉन के संदिग्‍ध मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है. मरीज में ओमिक्रॉन के काफी हल्‍के लक्षण दिखाई दे रहे हैं.
    अधिकारी ने बताया कि मरीज की यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी निकालने की कोशिश की जा रही है और उसके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है.
    शनिवार शाम तक लोक नायक अस्पताल में एक अलग आइसोलेशन वार्ड में 13 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को ओमिक्रॉन वैरिएंट के कोरोनावायरस से संक्रमित होने के संदेह में भर्ती कराया गया है.
    तंजानिया का यात्री अफ्रीका का एकमात्र व्यक्ति था, बाकी सभी यूरोप और अमेरिका के थे. इसके बाद चार अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि विदेश से आने वाले 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ओमिक्रॉन संक्रमित इस मरीज को भी एलएनजेपी अस्पताल में रखा गया है.
    महाराष्ट्र में जिस शख्स को ओमाइक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है वह 33 साल का मरीन इंजीनियर है. वह पिछले महीने के अंत में दुबई और दिल्ली के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया था.
    पीटीआई ने एक अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि उसने कोई कोविड वैक्सीन नहीं लिया है क्योंकि वह महीनों से समुद्र में था.
    जिम्बाब्वे से लौटा 72 वर्षीय व्यक्ति गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया.
    बेंगलुरु के 46 वर्षीय डॉक्‍टर जिन्‍होंने कोरोना की दोनों वैक्‍सीन लगाई है, उनमें बुखार और शरीर में दर्द के लक्षण पाए गए. जांच में उनमें कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण मिले हैं.

    Tags: Corona, Corona 19, Coronavirus, LNJP Hospital, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर