कोविड 19: देश के दक्षिण जोन में सबसे ज्यादा केस, पश्चिमी जोन में डेथ रेट सर्वाधिक

भारत के दक्षिणी जोन में सर्वाधिक कोरोना केस सामने आए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
भारत के दक्षिणी जोन में सर्वाधिक कोरोना केस सामने आए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

सबसे ज्यादा कोविड मामलों (Most Covid 19 Cases) के मद्देनजर देखा जाए तो देश के दक्षिणी जोन (जिनमें ज्यादातर दक्षिणी राज्य शामिल हैं) में 37.19 प्रतिशत केस सामने आए हैं. अकेले आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में तकरीबन 6 लाख और तमिलनाडु (Tamilnadu) में करीब सवा पांच लाख केस सामने आए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 10:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना मरीजों की संख्या (Total Covid 19 Cases) 51 लाख के आंकड़े को पार चुकी है. हालांकि इसमें से 79 प्रतिशत मरीज रिकवर (Recovered Patients) भी हो चुके हैं. अब तक देश में 6.1 करोड़ कोरोना टेस्ट हुए हैं और कुल 83257 लोगों की मौत हुई है. डेथ रेट 1.6 प्रतिशत (Corona Death Rate) है जो दुनिया में सबसे कम माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि अगर पूरे देश को जोन में बांट दिया जाए तो कोरोना की स्थिति क्या है.

अकेले आंध्र प्रदेश में तकरीबन 6 लाख केस
अगर सबसे ज्यादा कोविड मामलों के मद्देनजर देखा जाए तो देश के दक्षिणी जोन (जिनमें ज्यादातर दक्षिणी राज्य शामिल हैं) में 37.19 प्रतिशत केस सामने आए हैं. अकेले आंध्र प्रदेश में तकरीबन 6 लाख और तमिलनाडु में करीब सवा पांच लाख केस सामने आए हैं. अगर प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमण की बात करें तो उसमें भी दक्षिणी जोन आगे है. 10 लाख लोगों में 7,056 के औसत के साथ दक्षिण जोन सबसे आगे है.

डेथ रेट के मामले में पश्चिमी जोन की हालत बेहद बुरी
वहीं अगर डेथ रेट को लेकर चर्चा करें तो इस मामले में देश का पश्चिमी जोन सबसे ज्यादा प्रभावित है. इस जोन में महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्य शामिल हैं. पश्चिमी जोन में देश में कोरोना से हुई कुल मौतों का 43 फीसदी हिस्सा शामिल है. जो किसी भी अन्य जोन से कहीं ज्यादा है. अकेले महाराष्ट्र में अब तक 30,883 लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई है. ये पूरे देश में हुई कोरोना मौतों का 37 फीसदी है.





पॉजिटिविटी रेट में भी सबसे आगे पश्चिमी जोन
वहीं पॉजिटिविटी रेट भी पश्चिमी जोन में काफी ज्यादा रहा है. महाराष्ट्र का पॉजिटिविटी रेट तकरीबन 20 प्रतिशत रहा है. अगर पूरे पश्चिमी जोन की बात की जाए तो यहां पर पॉजिटिविटी रेट 11.41% रहा है. ये सभी जोन में सबसे ज्यादा है. हालांकि दक्षिणी जोन में भी पॉजिटिविटी रेट 9.71% रहा है.

(देशभर में जोन के आधार पर कोरोना की स्थिति को लेकर निखिल नारायण की ये स्टोरी यहां क्लिक कर पूरी पढ़ी जा सकती है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज