• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • केरल में कोरोना के चिंताजनक हालात, देश में 'अभी खत्म नहीं हुई दूसरी लहर'

केरल में कोरोना के चिंताजनक हालात, देश में 'अभी खत्म नहीं हुई दूसरी लहर'

भारत में 44 जिलों में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में 44 जिलों में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है. (सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने कहा- दुनियाभर में इस वक्त कोरोना के नए मामले बढ़े हुए हैं. जहां तक भारत की बात है तो अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर (Covid Second Wave) के कमजोर पड़ते ही तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी. तीसरी लहर के संभावित समय को लेकर भी रिपोर्ट्स आ चुकी हैं. अब मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अभी देश में दूसरी लहर खत्म होने से काफी दूर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों की R वैल्यू को लेकर चिंता जाहिर की है. दरअसल एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति जितने लोगों को संक्रमित करता है उसे R वैल्यू कहते हैं. अगर कोई संक्रमित व्यक्ति 1 शख्स में संक्रमण फैलाता है तो R वैल्यू 1 होगी, लेकिन अगर वही शख्स 2 लोगों को संक्रमित करता है तो ये वैल्यू 2 होगी.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केरल, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में R वैल्यू ज्यादा है. विशेष तौर पर केरल की स्थिति बेहद चिंताजनक है. राज्य में बीते एक सप्ताह से रोजाना 20 हजार के आसपास नए कोरोना मामले सामने आ रहे हैं. इतना ही नहीं पूरे देश में जिन 44 जिलों में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट (TPR) सबसे ज्यादा है उनमें 10 जिले केरल के ही है.

    देश में ऐसे 44 जिले हैं जहां पर केस पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा
    मंत्रालय ने कहा-देश में ऐसे 44 जिले हैं जहां पर केस पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है. ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड में हैं. बीते सप्ताह पूरे देश के कुल मामलों में तकरीबन 50 फीसदी केस केरल से ही सामने आए हैं.

    ‘अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है’
    स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा- दुनियाभर में इस वक्त कोरोना के नए मामले बढ़े हुए हैं. जहां तक भारत की बात है तो अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है. बीते चार सप्ताह के दौरान 6 राज्यों के 18 जिलों में कोरोना के मामले बढ़े हैं. इनमें केरल, महाराष्ट्र और मणिपुर जैसे राज्य हैं. हालांकि 10 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले 44 जिलों में एक भी जिला महाराष्ट्र से नहीं है. लेकिन चिंता की बात ये है कि यहां के तीन जिले अहमदनगर, शोलापुर और बीड में कोविड-19 संक्रमण के ताजा मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज