भारत की पहली इंटरनेशनल फ्लाइट जिसके पूरे क्रू को लग चुकी है कोरोना वैक्‍सीन ने भरी उड़ान

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 18 जून को दिल्ली से दुबई के लिए उड़ान भरी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Air India Express: सस्ती सेवाओं के मामले में भारत में अग्रणी, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 18 जून को दिल्ली से दुबई सेक्टर के लिए जो उड़ान भरी उसे ले जाने वाले सभी सदस्य का टीकाकरण किया जा चुका था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया की बजट विंग ने देश की पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान चालू की है जिसमें क्रू के सभी सदस्‍य को कोविड-19 वैक्सीन लग चुका है. शुक्रवार से शुरू हुई इस सेवा की पहली उड़ान संख्या IX 191 ने दिल्ली से दुबई के लिए उड़ान भरी. जैसे-जैसे देश में वैक्सीन लगने की प्रक्रिया में तेजी आ रही है वैसे-वैसे दूसरी गतिविधि भी जोर पकड़ती जा रही है, ऐसे में एयरलाइन ये सुनिश्चित कराना चाहती है कि उनके सभी क्रू के सदस्य का टीकाकरण किया जा चुका है. विस्तारा ने हाल ही में दिल्ली से मुंबई के लिए जो घरेलू उड़ान चालू की थी उसके भी सारे सदस्य को टीका लग चुका था. लेकिन अभी तक कोई भी अंतर्राष्ट्रीय सेवा पूरी तरह वैक्सीन लगे हुए क्रू के साथ चालू नहीं हुई थी.

    सस्ती सेवाओं के मामले में भारत में अग्रणी, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 18 जून को दिल्ली से दुबई सेक्टर के लिए जो उड़ान भरी उसे ले जाने वाले सभी सदस्य का टीकाकरण किया जा चुका था. दिल्ली से सुबह 10.40 पर उड़ान भरने वाली IX 191 के पायलट और केबिन क्रू कोविड-19 की वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: वैक्सीन लगवा चुके लोगों में अस्पताल में भर्ती होने की आशंका 80% हुई कमः स्वास्थ्य मंत्रालय

    कैप्टन डी आर गुप्ता और कैप्टन आलोक कुमार नायक इस फ्लाइट के पायलट थे, क्रू में शामिल सदस्यों में वैंकट केल्ला, प्रवीण चंद्रा, प्रवीण चौगले, और मनीषा कांबले थी. फ्लाइट की वापसी में भी यही टीम होगी, एयरलाइन का कहना है कि उनके लगभग सारे फ्रंटलाइन स्टाफ और योग्य क्रू सदस्य को टीका लग चुका है. पिछले साल मार्च में लगे देशव्यापी लॉकडाउन के वक्त से ही सामान्य उड़ान सेवा रुकी हुई है. फ्लाइट की गतिविधि बस तभी चालू की गई थी जब दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया गया था. एयर इंडिया एक्सप्रेस इस मिशन का हिस्सा था और पिछले महीने तक करीब 7005 फ्लाइट संचालित की, और कुल 16 लाख 30 हज़ार यात्रियों को लाने का काम किया.

    ये भी पढ़ें: केंद्र ने बताया देश में कैसे लागू होगी टीकाकरण की नई नीति, जानें सभी सवालों के जवाब

    एयरलाइन ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ही भारत की पहली सेवा थी जिसने वंदे भारत मिशन के तहत 7 मार्च को पहली बार अबु धाबी से यात्रियों को भारत की ज़मीन पर उतारा था, अब हमने एक रिकॉर्ड और बनाते हुए पहली अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट संचालित की है जिसके सभी सदस्य को वैक्सीन लग चुका है, हमें खुशी है कि हमारी टीम को वैक्सीन की सुरक्षा मिली है.

    गौरतलब है कि वंदे भारत मिशन अभी भी जारी है और अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट बबल के अंदर संचालित की जा रही हैं. हालांकि कुछ देशों ने भारत से आने वाली फ्लाइट को दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए स्थगित कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.