मरीजों की कमी के कारण बंद किया जाएगा देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर

मरीजों की कमी के कारण बंद किया जाएगा देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर
बेंगलुरु में कोविड केयर सेंटर को बंद कर दिया जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru) स्थित यह अस्पताल भारत का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर (Covid Care Centre) है. इसे 15 सितंबर से बंद कर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 6:55 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. भारत इस वक्त कोविड 19 महामारी (Covid 19) का वैश्विक एपिसेंटर (Epicentre) बना हुआ है. तकरीबन रोज 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन ऐसे वक्त में कर्नाटक (Karnataka) में एक कोविड अस्पताल (Covid Care Centre) को इसलिए बंद किया जा रहा है क्योंकि वहां मरीज (Lack Of Patients) ही नहीं आ रहे हैं. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru) स्थित यह अस्पताल भारत का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. इसे 15 सितंबर से बंद कर दिया जाएगा.

हल्के और बिना लक्षणों वाले कोरोना रोगियों के लिए तैयार हुआ था सेंटर
इस कोविड केयर सेंटर को हल्के और बिना लक्षणों वाले कोरोना रोगियों के लिए तैयार किया गया था. इस सेंटर में दस हजार बेड की व्यवस्था की गई थी. और ये दावे भी किए गए थे कि ये देश में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. अब मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में फैसला किया गया है कि इस सेंटर को बंद कर दिया जाएगा. इसकी जानकारी बेंगलुरु महानगर पालिका के एक आदेश में दी गई है.

होम क्वारंटाइन की सुविधा के बाद सेंटर पर मरीजों की संख्या हुई बेहद कम
जानकारी के मुताबिक बैठक में तय किया गया है कि कोविड सेंटर के बिस्तर, पंखे और पानी की मशीनों समेत अन्य सामानों को सरकारी छात्रवासों और अस्पतालों को दे दिया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना के हल्के या बिना लक्षण वाले मरीजों को अब होम क्वारंटाइन की सुविधा दे दी गई  है. इस वजह से अब कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने वालों की संख्या लगभग ना के बराबर पहुंच गई है. जब तक होम क्वारंटाइन की सुविधा नहीं दी गई थी तब इस केंद्र पर मरीजों की भारी संख्या थी.



कर्नाटक में इस वक्त 99,285 एक्टिव केस
गौरतलब है कि कर्नाटक ने मार्च के बाद शुरुआती महीनों में तो कोरोना महामारी को अपने यहां रोकने में काफी हद तक सफलता पाई थी. लेकिन जब से अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू हुई उसके बाद राज्य में मरीजों की संख्या में बेहद तेजी के साथ इजाफा हुआ है. अब तक राज्य में कोरोना के कुल 3,98,551 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 2,92,873 रिकवर भी हो चुके हैं. एक्टिव केस की संख्या 99,285 है और 6,393 लोगों ने जान गंवाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज