Home /News /nation /

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज, वॉर्म अप मैच में इंग्लैंड को रौंदा; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज, वॉर्म अप मैच में इंग्लैंड को रौंदा; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया. ईशान किशन ने शानदार 70 रन बनाए. (AP)

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया. ईशान किशन ने शानदार 70 रन बनाए. (AP)

एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो सोमवार को सुर्खियों में रहीं.

    नई दिल्ली. लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के चलते केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग को लेकर किसानों ने सोमवार को रेल रोको आंदोलन किया. खबर है कि इस दौरान 300 रेलगाड़ियां प्रभावित हुईं. यह आंदोलन करीब 6 घंटों तक चला. भारत के कई हिस्सों में बारिश का कहर जारी है. उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते पांच लोगों की मौत की खबर है. असम पुलिस ने आतंकवादी हमले की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया है. आशंका जताई जा रही है कि आतंकी संगठन अल-कायदा हमला कर सकता है. देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें जानते हैं-

    1- 300 ट्रेनें प्रभावित, 40 कैंसिल, 6 घंटे चला ‘रेल रोको’ आंदोलन, जानें सबकुछ
    लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) के विरोध में सोमवार को किसानों का रेल रोको आंदोलन (Rail Roko Protest) आम तौर पर शांतिपूर्ण रहा. करीब 6 घंटे तक चले इस अभियान के दौरान देशभर में तकरीबन 300 ट्रेनें प्रभावित हुईं और करीब 40 ट्रेनें रद्द हो गईं. दरअसल नए कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए आंदोलनरत संयुक्त किसान मोर्चा ने यह आंदोलन किया है. मोर्चे की मांग है कि लखीमपुर हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को पद से हटाया जाए और उनकी गिरफ्तारी हो. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- दिल्ली, बंगाल सहित भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश; उत्तराखंड में 5 की मौत, केरल में रेड अलर्ट
    उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई जिसके कारण उत्तराखंड में वर्षाजनित घटनाओं में पांच लोगों की जान चली गई. इस बीच, केरल में भारी वर्षा के कारण दस बांधों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में 1960 के बाद पहली बार इस साल अक्टूबर के महीने में सबसे अधिक वर्षा हुई. शहर में 93.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश एवं तेलंगाना के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा हुई. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- असम अलर्ट: आईएसआई, अल-कायदा के हमले की आशंका, पुलिस ने बढ़ाई चौकसी
    असम पुलिस (Assam Police) ने राज्य में मुसलमानों को कथित रूप से प्रताड़ित किए जाने को लेकर पाकिस्तान (pakistan) की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (isi) और आतंकवादी संगठन अल-कायदा (Al Qaeda terrorist organization) द्वारा आतंकवादी हमला किये जाने की आशंका मद्देनजर अलर्ट जारी किया है. सहायक पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) द्वारा शनिवार को जारी परिपत्र के अनुसार, राज्य पुलिस की विशेष शाखा से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत राज्‍य में विशेष सतर्कता बरतने और संदिग्‍ध गतिविधियों पर तत्‍काल एक्‍शन लेने को कहा गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- कोवैक्सीन को मंजूरी देने के लिए WHO ने भारत बायोटेक से मांगी और जानकारी
    भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) 26 अक्टूबर को एक विशेष बैठक करने वाला है. इस बीच आज विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया कि कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को डेटा सबमिट कर रही है और WHO के विशेषज्ञों ने इन डेटा की समीक्षा की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हम आज कंपनी से कुछ और अतिरिक्त जानकारी की उम्मीद कर रहे हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- T20 World Cup: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंदा, ईशान और केएल राहुल का अर्धशतक
    टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में अच्छी शुरुआत की है. टीम ने अपने पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया. इंग्लैंड ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 188 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 19 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. ईशान किशन 70 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए. इसके अलावा केएल राहुल ने भी 51 रन बनाए. टीम दूसरे अभ्यास मैच में 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. इससे पहले एक अभ्यास मैच में पाकिस्तान ने चैंपियन वेस्टइंडीज को 7 विकेट से मात दी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- दीदारगंज से BSP MLA सुखदेव राजभर का निधन, लखनऊ में ली अंतिम सांस
    उत्तर प्रदेश में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और दीदारगंज से वर्तमान में विधायक सुखदेव राजभर का सोमवार को लखनऊ में निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार थे और निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. सुखदेव राजभर बसपा के वरिष्‍ठ नेताओं में से एक गिने जाते थे लेकिन कुछ समय पहले ही उन्होंने समाजवादी पार्टी की तरफ रुख कर लिया था. उल्लेखनीय है कि राजभर 5 बार विधायक रहे हैं. वे लालगंज से तीन बार और दीदारगंज से दो बार विधायक रहे हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- कंगना रनौत की ‘धाकड़’ की रिलीज डेट का ऐलान, जानें कब दस्तक देने वाली है फिल्म
    बॉलीवुड की ‘पंगा गर्ल’ कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘धाकड़ (Dhaakad release date)’ की रिलीज डेट सामने आ चुकी है. साथ ही इस फिल्म का एक नया पोस्टर भी सामने आया है, जिसमें कंगना रनौत फुल एक्शन में नजर आ रही हैं. कंगना की ये फिल्म 8 अप्रैल 2021 को रिलीज हो रही है. इस फिल्म का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- Bill Gates की बेटी जेनिफर गेट्स ने मिस्र के नायल नासर से की शादी, जानें रिसेप्‍शन पर कितने करोड़ रुपये हुए खर्च
    माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक व अरबपति उद्यमी बिल गेट्स (Bill Gates) और उनकी पूर्व पत्‍नी मेलिंडा गेट्स की बड़ी बेटी जेनिफर कैथरीन गेट्स (Jennifer Gates) ने मिस्र के नायल नासर (Nayel Nassar) से शादी कर ली है. नायल नासर जेनिफर के कॉलेज सीनियर और ब्‍वॉयफ्रेंड हैं. दोनों ने जनवरी 2020 में ही सगाई कर ली थी. जेनिफर और नायल की शादी के बाद शनिवार दोपहर न्यूयॉर्क में रिसेप्शन पार्टी भी रखी गई थी, जिसमें करीब 300 मेहमाान पहुंचे थे. शादी में मेलिंडा गेट्स भी आई थीं. बता दें कि बिल गेट्स और मेलिंडा अगस्त 2021 में ही अलग हुए हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- ये टीम बनी Free Fire इंडिया चैंपियन 2021, मिला 35 लाख रुपये का इनाम
    फ्री फायर (Free Fire) इंडिया की 2021 की चैंपियनशिप खत्म हो गई है. इस टूर्नामेंट में चैंपियन्स का खिताब टीम इलाइट (Team Elite) ने अपने नाम किया है. टीम इलाइट को इस जीत के लिए 35 लाख रुपये का इनाम मिला है. पिछले कई हफ्तों से चल रहा ये टूर्नामेंट काफी दिलचस्प रहा, लेकिन टीम इलाइट ने खुद को इक्कीस साबित करते हुए चैंपियनशिप का टाइटल अपने नाम किया. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- बीवी के टोटके पर अड़े इमरान को बाजवा ने लगाई लताड़, ISI चीफ की नियुक्ति पर करेंगे साइन
    पाकिस्‍तान (Pakistan) में नए आईएसआई चीफ (ISI Chief) को लेकर प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) के बीच तलवारें खिंच गई हैं. बताया जा रहा है कि इमरान खान (Imran Khan) अपनी पीर बीवी बुशरा बेगम (Bushra Begam) की सलाह पर नदीम को आईएसआई चीफ नहीं बनाना चाहते थे. इसलिए नियुक्ति को टाले जा रहे थे. लेकिन अब बाजवा ने उनकी क्लास लगाई है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: Covaxin, Lakhimpur Kheri, Rail Roko, T20 World Cup

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर