स्वदेशी लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, 5KM दूर दुश्मन को करेगी ढेर...VIDEO

परीक्षण एमबीटी टैंक अर्जुन से किया गया. (तस्वीर ANI)
परीक्षण एमबीटी टैंक अर्जुन से किया गया. (तस्वीर ANI)

इसकी टेस्टिंग महाराष्ट्र के अहमदनगर (Ahmednagar) में एमबीटी टैंक अर्जुन (MBT Arjun) के जरिए केके रेंज में की गई. इससे पहले इसका ट्रायल ड्रोन पर भी सफल रहा है. वह टेस्ट 22 सितंबर को किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2020, 7:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में विकसित किए गए लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (Laser-Guided Anti Tank Guided Missile-ATGM) का परीक्षण सफल रहा है. इसकी टेस्टिंग महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी टैंक अर्जुन के जरिए केके रेंज में की गई. इससे पहले इसका ट्रायल ड्रोन पर भी सफल रहा है. वह टेस्ट 22 सितंबर को किया गया था. इस मिसाइल की रेंज 5 किमी दूर निशाना साधने की है. पिछले 10 दिन में ये दूसरा बडा परीक्षण है.

मिसाइल परीक्षण में काम आने वाले हवाई टारगेट वाहन 'अभ्यास' का भी सफल परीक्षण
DRDO ने अभ्यास (ABHYAS) नाम के एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल उड़ान परीक्षण भी किया था. उड़ान परीक्षण ओडिशा के अंतरिम टेस्ट रेंज, बालासोर से किया गया था. इस वाहन का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है.

बीते 23 सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने को ट्विटर पर डीआरडीओ को उसके नयी सफलता की बधाई दी थी. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "भारत को टीम डीआरडीओ पर गर्व है, जो निकट भविष्य में आयात निर्भरता (Import dependency) को कम करने की दिशा में काम कर रहा है."




गौरतलब है कि हाल ही में राजनाथ सिंह ने सेना में हथियारों की खरीद को लेकर नई नीति का अनावरण किया था. इसके तहत भारत में स्वेदशी हथियारों के निर्माण पर जोर दिए जाने का प्रावधान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज