Home /News /nation /

Indira Gandhi Death Anniversary: इंदिरा गांधी की 37वीं पुण्यतिथि, राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री को दी श्रद्धांजलि

Indira Gandhi Death Anniversary: इंदिरा गांधी की 37वीं पुण्यतिथि, राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री को दी श्रद्धांजलि

राहुल गांधी ने शक्ति स्थल पहुंचकर अपनी दादी को श्रद्धांजलि दी. (फोटो: ANI/Twitter)

राहुल गांधी ने शक्ति स्थल पहुंचकर अपनी दादी को श्रद्धांजलि दी. (फोटो: ANI/Twitter)

Indira Gandhi Death Anniversary: 31 अक्टूबर की तारीख भारत के इतिहास में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर दर्ज है. अपने फौलादी इरादों के लिए विख्यात और बड़े से बड़ा फैसला बेखौफ लेने वाली देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर 1984 की सुबह उनके सिख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को उनकी हत्या कर दी गई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्री और ‘आयरन लेडी’ कही जाने वाली इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की आज 37वीं पुण्यतिथि है. इस मौके पर शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नई दिल्ली स्थित शक्ति स्थल पहुंचकर अपनी दादी को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद राहुल कुछ देर वहीं पर रहे. पूर्व प्रधानमंत्री गांधी की साल 1984 में इसी दिन सिख सिक्युरिटी गार्ड्स ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘मेरी दादी अंतिम घड़ी तक निडरता से देश सेवा में लगी रहीं- उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत है. नारी शक्ति की बेहतरीन उदाहरण श्रीमती इंदिरा गांधी जी के बलिदान दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि.’

    दूसरी ओर पुणे में वरिष्ठ कांग्रेस नेता उल्हास पवार ने इंदिरा गांधी के जीवन पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है. कांग्रेस पार्टी की शहर इकाई की तरफ से बालासाहब ठाकरे आर्ट गैलरी में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. कांग्रेस नेता अभय छाजेड़ इस कार्यक्रम के आयोजक हैं. पवार ने कहा, ‘पंडित नेहरू ने भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) की शुरुआत की, लेकिन पहला न्यूक्लियर परीक्षण विश्व नेताओं के विरोध के बाद भी इंदिरा गांधी की अगुवाई में किया गया.’ कार्यक्रम में कई कांग्रेस नेता भी शामिल हुए.

    यह भी पढ़ें: सरदार वल्लभ भाई पटेल जयन्ती: स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर होगा समारोह, गृह मंत्री अमित शाह होंगे शरीक

    भाषा के अनुसार, 31 अक्टूबर की तारीख भारत के इतिहास में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर दर्ज है. अपने फौलादी इरादों के लिए विख्यात और बड़े से बड़ा फैसला बेखौफ लेने वाली देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की इस दिन की सुबह उनके सिख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी.

    इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई.

    Tags: Congress, Death anniversary, Indira Gandhi, Rahul gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर