Video : 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग दिवस के लिए अभी से तैयारी कर रहे ITBP के जवान

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सरकार ने इस साल दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची को चुना है.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 4:12 PM IST
Video : 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग दिवस के लिए अभी से तैयारी कर रहे ITBP के जवान
योग दिवस की तैयारी करते ITBP के जवान
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 4:12 PM IST
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इसके लिए भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान भी लगे हुए हैं. ITBP जवान, बर्फीली चट्टानों पर रोज योग की प्रैक्टिस कर रहे हैं. वे इस बार विशेष तैयारियां कर रहे हैं. वीडियो में आप देख सकते हैं कि जवान किस तरह से बर्फ में योग कर रहे हैं.

बता दें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सरकार ने इस साल दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची को चुना है. पिछले साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम देहरादून में वन अनुसंधान संस्थान के मैदान में आयोजित हुआ था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था.



पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 में नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित हुआ था, जिसमें 191 देशों ने हिस्सा लिया था. 2016 में मुख्य कार्यक्रम चंडीगढ़ में आयोजित हुआ था और 2017 में यह लखनऊ में आयोजित हुआ था.


Loading...

रांची में होंगे पीएम मोदी
इस बार मुख्य कार्यक्रम रांची में आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय और राज्य सरकार के सहयोग से किया जाएगा. इस दौरान 45 मिनट का प्रोटोकॉल योगाभ्यास होगा, जिसमें योग से जुड़े विभिन्न आसन किये जाएंगे. प्रभात तारा मैदान का जायजा लेने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम की तैयारियों पर संतोष जताया.

यह भी पढ़ें:  PM मोदी के योग कार्यक्रम को लेकर रांची राजभवन में योग शिविर

कार्यक्रम का थीम 'योगा फॉर हार्ट' रखा गया है. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने रांची में इसकी जानकारी दी थी. इससे पहले उन्होंने झारखंड की राजधानी के प्रभात तारा मैदान जाकर तैयारियों का जायजा लिया. इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र  मोदी समेत 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और 50 हजार से अधिक लोग एक साथ योग करेंगे.

यह भी पढ़ें:  SCO समिट में पीएम मोदी ने आतंकवाद पर पाक को किया बेनकाब

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...