लाइव टीवी

जम्मू-कश्मीर का चेहरा बदलने की कवायद शुरू, ये है सरकार का प्लान

भाषा
Updated: January 19, 2020, 11:31 PM IST
जम्मू-कश्मीर का चेहरा बदलने की कवायद शुरू, ये है सरकार का प्लान
सरकार ने ऊधमपुर में औद्योगिक क्षेत्र बनाने का निर्णय लिया है (सांकेतिक फोटो)

जितेन्द्र सिंह केन्द्र सरकार (Central Government) की योजनाओं से जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लोगों को अवगत कराने के लिये शुरू किये गये कार्यक्रम के तहत यहां पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जिले में एक नया बस अड्डा (Bus Station) बनाने की भी घोषणा की.

  • Share this:
जम्मू. केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह (Jitendra Singh) ने रविवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उधमपुर जिले (Udhampur District) में निवेशकों को आकर्षित करने के लिये एक नया औद्योगिक क्षेत्र (Industrial State) बनाये जाने की घोषणा की.

जितेन्द्र सिंह केन्द्र सरकार (Central Government) की योजनाओं से जम्मू-कश्मीर के लोगों को अवगत कराने के लिये शुरू किये गये कार्यक्रम के तहत यहां पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जिले में एक नया बस अड्डा (Bus Station) बनाने की भी घोषणा की.

'स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे'
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा, ‘‘उधमपुर जिले में एक नये औद्योगिक क्षेत्र के लिये करीब एक हजार एकड़ जमीन की पहचान कर ली गई है.’’ उन्होंने कहा कि इससे निवेशकों (Investors) को आकर्षित करने और उधमपुर को एक औद्योगिक केन्द्र के तौर पर विकसित करने में काफी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय युवाओं के लिये रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

जितेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय सही समय पर लिया है क्योंकि आने वाले अप्रैल माह में जम्मू और श्रीनगर (Srinagar) में एक वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

'नया बस अड्डा बनाये जाने की बहुचर्चित मांग भी हुई स्वीकार'
सिंह ने कहा कि उधमपुर में नया बस अड्डा बनाये जाने की बहुचर्चित मांग को स्वीकार कर लिया गया है और अब इसके लिये जमीन को लेकर अंतिम निर्णय लेने की प्रक्रिया चल रही है.राज्य मंत्री ने इस दौरान 190 करोड़ रुपये के देविका नदी पुनरुत्थान एवं सौंदर्यीकरण परियोजना में हुई प्रगति का भी जायजा लिया. इस परियोजना को 2017 में मंजूरी दी गई थी लेकिन उपराज्यपाल (LG) के कार्यभार संभालने के बाद ही इस पर अमल शुरू हो पाया.

'सरकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए प्रतिबद्ध'
जितेन्द्र सिंह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार संघ शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Ladakh) के विकास के लिये प्रतिबद्ध है.’’

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ पंक्ति में आखिर में खड़े व्यक्ति तक पहुंचना चाहिये. इस अवसर पर उन्होंने निचले स्तर पर लोकतंत्र (Democracy) को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया.

यह भी पढ़ें: 19 जनवरी 1989: कश्मीरी पंडितों की पीढ़ियां भी नहीं भूल पाएंगी ये तारीख

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 10:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर