लाइव टीवी
Elec-widget

मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के खराब प्रदर्शन से सितंबर में औद्योगिक उत्पादन 4.3 प्रतिशत घटा

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 7:23 PM IST
मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के खराब प्रदर्शन से सितंबर में औद्योगिक उत्पादन 4.3 प्रतिशत घटा
मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में सितंबर में 3.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

पावर सेक्‍टर (Power Sector) में भी सितंबर, 2019 में 2.6 प्रतिशत की गिरावट (Dipped) दर्ज की गई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. साथ ही खनन क्षेत्र (Mining Sector) के उत्पादन में सितंबर, 2019 में 8.5 प्रतिशत की गिरावट रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 7:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर (Manufacturing Sector) के खराब प्रदर्शन के कारण सितंबर में औद्योगिक उत्पादन (Industrial Production) में 4.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, सितंबर 2018 में औद्योगिक उत्पादन में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में सितंबर, 2019 में 3.9 प्रतिशत की गिरावट आई है.

पावर और माइनिंग सेक्‍टर का प्रदर्शन भी रहा खराब
सितंबर, 2018 में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 4.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी. पावर सेक्‍टर (Power Sector) में भी सितंबर, 2019 में 2.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. खनन क्षेत्र (Mining Sector) के उत्पादन में सितंबर, 2019 में 8.5 प्रतिशत की गिरावट रही. पिछले साल सितंबर में इस क्षेत्र में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी.

 मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के 17 औद्योगिक समूहों में गिरावट

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के 23 में 17 औद्योगिक समूहों में निगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई है. सरकार की ओर से सोमवार को औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक (IIP) के आंकड़े जारी किए गए. बता दें कि आईआईपी का किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में खास महत्व होता है. इससे औद्योगिक विकास की रफ्तार का पता चलता है. निर्माण क्षेत्र में गिरावट के साथ ही कैपिटल गुड्स सेक्‍टर में 20.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. वहीं, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर गुड्स सेक्‍टर में 6.4 फीसदी कमी आई. कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स सेक्‍टर के उत्‍पादन में करीब 10 फीसदी और कंज्‍यूमर नॉन-ड्यूरेबल्‍स सेक्‍टर के उत्‍पादन में 0.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें:

जानें, क्‍या शारीरिक संबंध बनाने से भी फैल सकता है डेंगू?
Loading...

करतापुर कॉरिडोर खुलने पर पाकिस्‍तानी बस ड्राइवर ने जीता लोगों का दिल

ठेंगड़ी ने दिया था नारा, 'देश के हित में करेंगे काम, काम के लेंगे पूरे दाम'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 7:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com