Home /News /nation /

industry department will give permission for new business in 72 hours

खुशखबरी! झांसी में अब 72 घंटे में मिलेगी नए उद्योग लगाने की अनुमति, 1000 दिन तक नहीं होगा कोई इंस्पेक्शन

झांसी में उद्योग विभाग ने बड़ा कदम उठाते हुए नए उद्योग शुरू करने के लिए सभी परमिशन 72 घंटे के अंदर देने की प्रक्रिया शुरू की है. इसके अलावा उद्योग शुरू करने के एक हजार दिन बाद तक किसी भी प्रकार की चेकिंग नहीं की जायेगी.

    रिपोर्ट-शाश्वत सिंह

    झांसी. अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं, लेकिन दफ्तरों के चक्कर लगाने की टेंशन से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. झांसी के उद्योग विभाग ने यह तय किया है कि किसी भी नए उद्योग को शुरू करने के लिए सभी परमिशन 72 घंटे के अंदर दे दी जाएंगी. इसके साथ ही उद्योग शुरू करने के एक हजार दिन बाद तक किसी भी प्रकार की चेकिंग नहीं की जायेगी.

    दरअसल बिजनेस को आसान बनाने के लिए उद्योग विभाग ने यह फैसला लिया है. पहले किसी भी फैक्ट्री या बिजनेस को शुरू करने के लिए कई सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा.

    निवेश मित्र पोर्टल से करें आवेदन
    मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म विभाग (MSME) के तहत नया उद्योग शुरू करने के लिए आपको निवेश मित्र पोर्टल पर आवेदन करना होगा. वहीं, niveshmitra.up.nic.in पर आवेदन करके सभी संबंधित विभागों की एनओसी (NOC) के साथ ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी. इन सभी डॉक्युमेंट्स को जिला उद्योग ऑफिस में जमा करना होगा. इसके बाद जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय कमेटी गठित की जाएगी.

    72 घंटे में मिलेगी अनुमति
    यह कमेटी 72 घंटे के अंदर नया उद्योग शुरू करने की परमिशन देगी. कमेटी आपको आंशिक अप्रूवल दे देगी. इसके बाद एक हजार दिन में आप सारे दस्तावेज और कागज उद्योग विभाग को उपलब्ध करा सकते हैं. इन हजार दिनों में कोई भी इंस्पेक्शन नहीं किया जाएगा. उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने बताया कि इस योजना का मकसद नए बिजनेस को बढ़ावा देना और प्रक्रिया को हैसल फ्री बनाना है.

    युवा उद्यमियों को होगा फायदा
    झांसी के व्यापारी जीतू सोनी ने बताया कि यह योजना व्यापारियों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी. युवा जो नया उद्योग लगाने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें इससे काफी मदद मिलेगी. एक अन्य व्यापारी वैभव सिंह ने बताया कि इस योजना के माध्यम से लालफीताशाही से आजादी मिलेगी. एक हजार दिन तक कोई इंस्पेक्शन न होने से उद्यमी निश्चिंत होकर अपना व्यापार कर सकेंगे.

    Tags: Jhansi news, UP Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर