पूरी दुनिया में महामारी बनी इस बड़ी संक्रामक बीमारी से भारत को मिली मुक्ति

भारत मेलेरिया मुक्त भले न हुआ हो, लेकिन एक और बड़े संक्रामक रोग से देश ने निजात पा ली है। भारत ने अब स्वयं को बर्ड-फ्लू से मुक्त घोषित कर दिया है।

आईएएनएस
Updated: September 14, 2016, 9:03 PM IST
पूरी दुनिया में महामारी बनी इस बड़ी संक्रामक बीमारी से भारत को मिली मुक्ति
photo getty
News18india.com
आईएएनएस
Updated: September 14, 2016, 9:03 PM IST


नई दिल्ली। भारत मेलेरिया मुक्त भले न हुआ हो, लेकिन एक और बड़े संक्रामक रोग से देश ने निजात पा ली है। भारत ने अब स्वयं को बर्ड-फ्लू से मुक्त घोषित कर दिया है। हालांकि उसने लगातार निगरानी जारी रखने की जरूरत पर जोर दिया है। गौरतलब है कि हाल ही में श्रीलंका ने खुद को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया था।



कृषि मंत्रालय के तहत आने वाले पशुपालन विभाग ने एक बयान में कहा कि भारत पांच सितंबर, 2016 से स्वयं को एविआन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1- बर्ड फ्लू) मुक्त घोषित करता है और पशु स्वास्थ्य संबंधी विश्व संगठन को इसकी सूचना दे दी है। राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे गए पत्र में केन्द्र ने निगरानी लगातार जारी रखने, विशेष रूप से संक्रमित देशों की सीमाओं से सटे संवेदनशील क्षेत्रों और जहां प्रवासी पक्षी आते हैं, वहां नजर रखने पर जोर दिया है।

भारत ने नौ मई, 2016 को कर्नाटक के हुमनाबाद, बीदर जिले में बर्ड फ्लू फैलने की बात कही थी। संक्रमण वाले क्षेत्र से एक किलोमीटर के एरिया में सरकार ने जरूरी कदम उठाए। जैसे संक्रमित पक्षियों को मारना, संक्रमण-रोधी और साफ सफाई, ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। मंत्रालय ने कहा कि निगरानी के बाद यह पाया गया कि राज्य में इस बीमारी का कोई निशान बाकी नहीं रहा। इसके बाद देश में कहीं यह बीमारी नहीं फैली।

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार