लाइव टीवी

JNU में सूचना और संचार प्रणाली पूरी तरह ठप, सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाई गई

News18Hindi
Updated: January 7, 2020, 12:55 AM IST
JNU में सूचना और संचार प्रणाली पूरी तरह ठप, सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाई गई
JNU में सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ा दी गई है (फाइल फोटो)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने बताया, “जेएनयू क्लाउड (JNU Cloud) और अन्य सूचना एवं संचार प्रणाली (Information and communication system) पूरी तरह ठप पड़ गई है.”

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2020, 12:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सर्वर (Server) ठप रहने के कारण सेमेस्टर पंजीकरण प्रक्रिया (Semester Registration Process) की तारीख रविवार तक बढ़ा दी है.

विश्वविद्यालय (University) के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने एक बयान में कहा कि कुछ, “शरारती तत्वों” (Miscreants) ने “अपना आंदोलन जारी रखने के तहत” विश्वविद्यालय के सूचना एवं संचार सेवा (CIS) को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है.

'JNU क्लाउड और अन्य सूचना एवं संचार प्रणाली पूरी तरह ठप पड़ गई हैं'
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने बताया कि इसके चलते सीआईएस डेटा सेंटर तक आपूर्ति पूरी तरह बाधित है, ऑप्टिक फाइबर केबलों (Optic fiber cables) और सभी रेक की बिजली की तारों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है.

कुमार ने बताया, “जेएनयू क्लाउड (JNU Cloud) और अन्य सूचना एवं संचार प्रणाली (Information and communication system) पूरी तरह ठप पड़ गई है.”

जेएनयू में रविवार को नकाबपोश लोगों ने घुसकर स्टूडेंट्स पर किया हमला
बता दें कि जेएनयू परिसर (JNU Campus) में रविवार को कुछ नकाबपोश लोग घुस आए और उन्होंने तीन छात्रावासों (Hostels) में विद्यार्थियों पर लाठियों, पत्थरों तथा लोहे की छड़ों से हमले किये. उन्होंने फर्नीचर समेत संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया. उन्होंने एक महिला छात्रावास (Girl's Hostel) पर भी हमला किया.जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन को पुलिस (Police) को बुलाना पड़ा. यूनिवर्सिटी कैंपस में करीब दो घंटे तक अराजकता का माहौल रहा. इस हिंसा में जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की अध्यक्ष आइशी घोष समेत कम से कम 34 लोग घायल हो गए.

गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली पुलिस से इस मामले में रिपोर्ट तलब की है. पुलिस ने इस मामले में पहली एफआईआर (FIR) भी दर्ज कर ली है. (भाषा के इनपुट सहित)

यह भी पढ़ें: JNU हिंसा पर बोले नोबेल विजेता अभिजीत- देश की छवि की चिंता कीजिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 12:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर