• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बांग्लादेश को 'ऑक्सीजन तोहफा' देकर रवाना हुआ INS सावित्री, बंगाल की खाड़ी में करेगा अभ्यास

बांग्लादेश को 'ऑक्सीजन तोहफा' देकर रवाना हुआ INS सावित्री, बंगाल की खाड़ी में करेगा अभ्यास

गश्ती पोत दो मोबाइल ऑक्सीजन प्लांट लेकर बांग्लादेश पहुंचा था. (तस्वीर: ANI/Twitter)

गश्ती पोत दो मोबाइल ऑक्सीजन प्लांट लेकर बांग्लादेश पहुंचा था. (तस्वीर: ANI/Twitter)

India-Bangladesh Relations: भारतीय उच्चायोग ने जानकारी दी है कि INS सावित्री भारत के लिए रवाना हो गया है. इस दौरान पोत बंगाल की खाड़ी में बीएनएस शधिनोत के साथ पैसेज एक्सरसाइज में शामिल होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में बांग्लादेश को ऑक्सीजन मदद पहुंचाने गया भारतीय नौसेना का गश्ती पोत INS सावित्री भारत आने के लिए रवाना हो चुका है. बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने शुक्रवार को जानकारी दी कि पोत चटगांव बंदरगाह से भारत के लिए निकल चुका है. INS सावित्री भारत के लोगों की तरफ से उपहार के तौर पर ऑक्सीजन प्लांट सौंपने पड़ोसी देश पहुंचा था.

    भारतीय उच्चायोग ने जानकारी दी है कि INS सावित्री भारत के लिए रवाना हो गया है. इस दौरान पोत बंगाल की खाड़ी में बीएनएस शधिनोत के साथ पैसेज एक्सरसाइज में शामिल होगा. गुरुवार को बांग्लादेश पहुंचे पोत का नौसेना ने औपचारिक रूप से स्वागत किया गया था. भारत और बांग्लादेश के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध हैं. इससे पहले भी भारत बांग्लादेश को कोविड-19 के खिलाफ जंग में वैक्सीन के रूप में मदद मुहैया कराई थी.

    यह भी पढ़ें: चीन की फंडिंग के भरोसे आज सरकार बनाएगा तालिबान, ड्रैगन से हुई ये डील

    गुरुवार को गश्ती पोत दो मोबाइल ऑक्सीजन प्लांट लेकर बांग्लादेश पहुंचा था. इस बात की जानकारी भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने दी थी. उन्होंने बताया था, ‘INS सावित्री चटगांव बंदरगाह आज पहुंच गया है. दो मेडिकल ऑक्सीन प्लांट्स (MOP) को DRDO ने तैयार किया है.’ INS सावित्री 960 एलपीएम मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स लेकर सोमवार को विशाखापट्टनम से रवाना हुआ था. इनमें से एक प्लांट बांग्लादेश नेवी और एक ढाका मेडिकल कॉलेज को दी जाएंगी.

    SAGAR (सिक्युरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन) के रूप में भारतीय नौसेना क्षेत्र में शामिल देशों के साथ सक्रिय रुप से काम कर रही है. साथ ही कई मानवीय मिशन के दौरान भारतीय पक्ष ने आगे रहकर काम किया है. इससे पहले भी भारतीय नौसना के जहाज शक्ति ने श्रीलंका को 100 टन ऑक्सीजन पहुंचाई थी. वहीं, INS ऐरावत फिलहाल इंडोनेशिया, वियतनाम और थाईलैंड को चिकित्सा से जुड़ी मदद के लिए दक्षिण-पूर्वी एशिया में तैनात है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज