Home /News /nation /

Good News: गुजरात में आईवीएफ तकनीक से भैंसों की बन्नी प्रजाति के पहले बच्चे का जन्म, इस वजह से खास

Good News: गुजरात में आईवीएफ तकनीक से भैंसों की बन्नी प्रजाति के पहले बच्चे का जन्म, इस वजह से खास

इस तकनीक के जरिए भैंस के बच्चे का जन्म कराए जाने का उद्देश्य आनुवांशिक तौर पर अच्छी मानी जाने वाली इन भैंसों की संख्या बढ़ाना है.

इस तकनीक के जरिए भैंस के बच्चे का जन्म कराए जाने का उद्देश्य आनुवांशिक तौर पर अच्छी मानी जाने वाली इन भैंसों की संख्या बढ़ाना है.

भारत में आईवीएफ तकनीक अब एक नए आयाम पर पहुंच गई है. देश में पहली बार किसी जानवर का जन्म आईवीएफ तकनीक के जरिए हुआ है. पहला टेस्ट ट्यूब बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के 6 बार IVF गर्भाधान के बाद पैदा हुआ.

    अहमदाबाद. भारत में पहली बार कृत्रिम गर्भाधान आईवीएफ (In vitro fertilization-IVF) तकनीक से टेस्ट ट्यूब भैंस के बच्चे का जन्म हुआ है. यह भैंस बन्नी नस्ल की है. भैंस के बछड़े के जन्म के बाद भारत में आईवीएफ तकनीक अगले स्तर पर पहुंच गई. पहला टेस्ट ट्यूब बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के 6 बार IVF गर्भाधान के बाद पैदा हुआ. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक भैंस में आईवीएफ की यह प्रक्रिया सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल. वाला के घर जाकर पूरी की गई.

    एक अधिकारी ने बताया कि इस तकनीक के जरिए भैंस के बच्चे का जन्म कराए जाने का उद्देश्य आनुवांशिक तौर पर अच्छी मानी जाने वाली इन भैंसों की संख्या बढ़ाना है, ताकि देश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाया जा सके. वैज्ञानिकों के अनुसार बन्नी भैंस शुष्क वातावरण में भी अधिक दुग्ध उत्पादन की क्षमता रखती है. अधिकारियों ने कहा कि आने वाले समय में अगर आईवीएफ के जरिए और भैंस की संख्या बढ़ाई जाती है तो जल्द ही दुग्ध का उत्पादन भी बढ़ सकेगा.

    केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने इसे इस प्रजाति की किसी भैंस द्वारा इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के जरिए जन्म देने का पहला केस बताया है. मंत्रालय ने ट्वीट किया, देश में भैंसों की बन्नी नाम की प्रजाति के आईवीएफ के जरिए पहले बच्चे के जन्म की अच्छी खबर देते हुए खुशी हो रही है. सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल वाला के यहां छह बन्नी भैंसे आईवीएफ तकनीक के जरिए गर्भवती हुईं, उनमें से यह पहली भैंस है जिसने बच्चे को जन्म दिया.

    भविष्य में होगा और बछड़ों का जन्म
    वहीं, इस भैंस के मालिक ने कहा कि आईवीएफ के जरिए एक बछड़े का जन्म हो चुका है और जल्द ही और बच्चों को जन्म भी कराया जाएगा.

    Tags: Gujarat, Gujarat news, IVF, Viral story

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर