होम /न्यूज /राष्ट्र /

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने हटाया राहुल गांधी का वीडियो, कथित गैंगरेप पीड़िता के परिजनों की पहचान हो रही थी उजागर

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने हटाया राहुल गांधी का वीडियो, कथित गैंगरेप पीड़िता के परिजनों की पहचान हो रही थी उजागर

फोटो मामले में एनसीपीसीआर ने गंभीरता से संज्ञान ल‍िया है. (File Photo)

फोटो मामले में एनसीपीसीआर ने गंभीरता से संज्ञान ल‍िया है. (File Photo)

ट्विटर के बाद, फेसबुकऔर इंस्टाग्राम ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा पोस्ट की गई एक पोस्ट को हटा दिया है, जिसमें उत्तर पश्चिमी दिल्ली में कथित बलात्कार पीड़िता के परिवार की पहचान उजागर हुई थी.

    नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ सोशल मीडिया कंपनियों- इंस्टाग्राम और फेसबुक ने सख्त कार्रवाई की है. दिल्ली में हुए नाबालिग से हुए कथित गैंगरेप की पीड़िता के परिजनों से मिलने के बाद राहुल ने एक वीडियो पोस्ट किया था. इस वीडियो में पीड़िता के परिजन दिख रहे थे. राहुल की इस पोस्ट के खिलाफ शिकायत की गई थी. अब फेसबुक और इंस्टाग्राम ने उस वीडियो को हटा दिया है. सूत्रों के मुताबिक फेसबुक ने गांधी और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) को फेसबुक और इंस्टाग्राम से पोस्ट हटाने की जानकारी दी है. इससे पहले फेसबुक ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर उक्त पोस्ट को इंस्टाग्राम – फेसबुक के प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए कहा था.

    राहुल गांधी को लिखी एक चिट्ठी में फेसबुक ने कहा था, ‘आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये जो पोस्ट की है वह किशोर न्याय कानून, 2015 की धारा 74, पॉक्सो कानून की धारा 23 और भारतीय दंड संहिता की धारा 288ए के तहत गैरकानूनी है. NCPCR के नोटिस के मुताबिक, आपसे इस पोस्ट हटाने के लिए आग्रह किया जाता है.’  वहीं फेसबुक के प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक ईमेल बयान में कहा, ‘हमने सामग्री को हटाने के लिए कार्रवाई की है क्योंकि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है.’

    NCPCR ने की थी कार्रवाई की मांग
    इससे पहले NCPCR ने शुक्रवार को फेसबुक से कहा था कि वह दिल्ली में कथित दुष्कर्म की पीड़िता नौ साल की बच्ची के माता-पिता की तस्वीर पोस्ट करने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के इंस्टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई करे. गत चार अगस्त को NCPCR ने ट्विटर से इसी मामले में राहुल गांधी के अकाउंट को लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा था. इसके बाद ट्विटर ने कांग्रेस नेता का अकाउंट बंद (लॉक) कर दिया था, हालांकि शनिवार को उनका अकाउंट बहाल (अनलॉक) हो गया.

    NCPCR का कहना है कि बच्ची के माता-पिता की पहचान उजागर करने से किशोर न्याय कानून की धारा 74, पॉक्सो कानून की धारा 23 और भारतीय दंड संहिता की धारा 228ए का उल्लंघन हुआ है. राहुल गांधी ने हाल ही में बच्ची के माता-पिता की तस्वीर साझा की थी और परिवार के लिए न्याय की मांग में साथ खड़े रहने का ऐलान किया था.

    Tags: Congress, Facebook, Rahul gandhi, Twitter

    अगली ख़बर