सब्जियों और अनाज के दामों में कमी के बावजूद सितंबर में मुद्रास्फीति नहीं हुई कम

हालांकि, पिछले साल अगस्त की तुलना में खुदरा मुद्रास्फीति नीचे रही है.

भाषा
Updated: October 12, 2017, 9:20 PM IST
सब्जियों और अनाज के दामों में कमी के बावजूद सितंबर में मुद्रास्फीति नहीं हुई कम
(PTI Photo)
भाषा
Updated: October 12, 2017, 9:20 PM IST
सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति की दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह अगस्त के संशोधित आंकड़े 3.28 फीसदी पर ही कायम रही है. हालांकि, पिछले साल अगस्त की तुलना में खुदरा मुद्रास्फीति नीचे रही है.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार सब्जियों और मोटे अनाज के दामों में नरमी के बावजूद सितंबर माह में मुद्रास्फीति कम नहीं हुई है. एक साल पहले सितंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति 4.39 प्रतिशत रही थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने इसके अलावा अगस्त महीने के मुद्रास्फीति के आंकड़ों को पहले के 3.36 प्रतिशत से संशोधित कर 3.28 प्रतिशत कर दिया.

उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर में खाद्य मुद्रास्फीति घटकर 1.25 प्रतिशत पर आ गई, जो अगस्त में 1.67 प्रतिशत पर थी. इसी तरह सितंबर महीने में सब्जियों की मुद्रास्फीति घटकर 3.92 प्रतिशत रह गई, जो अगस्त में 9.97 प्रतिशत थी. वहीं दूसरी ओर ईंधन और प्रकाश श्रेणी में महंगाई दर बढ़कर 5.56 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो अगस्त में 3.66 प्रतिशत थी. वहीं फलों, मांस और मछली तथा अन्य तैयार खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति सितंबर में बढ़ गई. हालांकि, माह के दौरान दलहन कीमतों के दाम 22.51 प्रतिशत घटे। वहीं अंडे के दाम में 0.15 प्रतिशत की कमी आई.

ये भी पढ़ेंः

प्रत्‍यक्ष कर संग्रह में 16% का जोरदार इजाफा, बेहतरी की जगी उम्‍मीद

GST की सीमा कम करने पर बोले उद्धव- जनता के आगे झुक गई सरकार
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर