Corona News- Remdesivir की कीमत कम और उत्‍पादन बढ़ाने के निर्देश, सरकार ने दी मंजूरी

रेमडे‍सिविर उत्‍पादकों और आपूर्तिकर्ताओं को निर्देश . 
 (सांकेतिक तस्वीर)

रेमडे‍सिविर उत्‍पादकों और आपूर्तिकर्ताओं को निर्देश . (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना (corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्‍द्र सरकार (Central government) ने बुधवार को रेमडे‍सिविर (Remdesivir) का उत्‍पादन बढ़ाने और कीमत कम करने के निर्देश दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 1:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना (corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्‍द्र सरकार (Central government) ने बुधवार को रेमडे‍सिविर (Remdesivir) का उत्‍पादन बढ़ाने और  कीमत कम करने के निर्देश दिए  हैं. रेमडे‍सिविर (Remdesivir) के उत्‍पादकों के साथ हुई बैठक में उत्‍पादन को करीब दोगुना करने के लिए मंजूरी दी गई है. इसकी कीमत इस सप्‍ताह के अंत कम कम करने के निर्देश दिए गए हैं.

केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री मनसुख मंडविया के साथ देशभर के रेमडे‍सिविर उत्‍पादकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ 12 और 13 अप्रैल को बैठक हुई. जिसमें उत्‍पादकों और आपूर्तिकर्ताओं को निर्देश दिए गए. मौजूदा समय रेमडे‍सिविर क्षमता 38.80 लाख प्रति माह है. छह निर्माताओं को 10 लाख उत्‍पादन की फास्ट-ट्रैक स्वीकृति दे दी गई है. 30 लाख प्रति माह उत्‍पादन के लिए एक और उत्‍पादक को मंजूरी जल्‍द ही दी जाएगी. इसको मंजूरी मिलने के बाद देश में रेमडे‍सिविर (Remdesivir) की उत्‍पादन क्षमता 78 लाख के करीब हो जाएगी. यानी उत्‍पादन करीब करीब दोगुनी हो जाएगी. इसके साथ ही इस सप्ताह के अंत तक रेमडे‍सिविर (Remdesivir) कीमत 3500 रुपये से कम करने के निदेश दिए गए हैं.

Youtube Video


घरेलू मार्केट में आपूर्ति बढ़ाने के लिए रेमडे‍सिविर, एपीआई और फॉर्मूलेशन के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया है. इस तरह चार लाख रेमडे‍सिविर (Remdesivir) डोज का निर्यात बंद कर घरेलू बाजार में आपूर्ति की जा रही है. EOU/SEZ यूनिट को घरेलू बाजार में आपूर्ति करने के लिए सक्षम बनाया जा रहा है. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) रेमडे‍सिविर की उपलब्धता की लगातार निगरानी कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज