IAF और अमेरिकी नौसेना ने किया संयुक्‍त अभ्‍यास, कॉकपिट से देखिए फ्लाई पास्‍ट का अद्भुत नजारा

अमेरिकी नौसेना के साथ मिलकर हिंद महासागर में युद्धाभ्‍यास करते भारतीय नौसेना और वायुसेना के जहाज.

वीडियो (Video) में देखा जा सकता है कि भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के जहाज अमेरिकी सेना (US Navy) के साथ एक लाइन से चलते दिखाई देते हैं और नीचे हिंद महासागर में भारतीय नौसेना (Indian Navy) के जहाज भी दिखाई पड़ रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) और वायुसेना (Indian Airforce), अमेरिकी नौसेना के साथ मिलकर हिंद महासागर में सामरिक महत्‍व की एक बड़ी एक्‍सरसाइज कर रही है. अमेरिकी नौसेना (US Navy) के साथ बड़े स्‍तर का युद्धाभ्‍यास बुधवार से शुरू हुआ है जिसका आज आखिरी दिन है. न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने भारतीय नौसेना और वायुसेना और अमेरिकी नौसेना के संयुक्‍त अभ्‍यास का एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में कॉकपिट से फ्लाई पास्‍ट का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है.

    वीडियो में देखा जा सकता है कि भारतीय वायुसेना के जहाज अमेरिकी सेना के साथ एक लाइन से चलते दिखाई देते हैं और नीचे हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के जहाज भी दिखाई पड़ रहे हैं. इंडियन नेवी के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि इस दो दिवसीय अभ्यास का लक्ष्य द्विपक्षीय संबंध और सहयोग को और मजबूत करना है.





    बता दें कि भारतीय वायुसेना ने अपने जगुआर लड़ाकू विमान, मिग-29, सुखोई -30, फाल्कन विमान, नेत्रा एयरक्राफ्ट और IL-78 मिड के साथ अभ्यास में लगाया है. इसी तरह भारतीय युद्धपोत INS कोच्चि और तेग के साथ-साथ P-8I पनडुब्बी शिकारी विमान भी अमेरिकी सेना के साथ युद्धाभ्‍यास का हिस्‍सा हैं. वहीं, अमेरिकी नौसेना की तरफ से ‘रोनाल्ड रीगन’ कैरियर स्ट्राइक ग्रुप हिस्सा ले रहा है.

    इसे भी पढ़ें :- भारतीय नौसेना में अफसर बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

    क्‍या है स्ट्रैटेजिक आउटरीच एक्सरसाइज
    पिछले कुछ समय से अमेरिकी नौसेना का कैरियर स्ट्राइक ग्रुप जब भी हिंद महासागर से होकर गुजरता है तो भारतीय नौसेना के साथ अभ्यास जरूर करता है. अमेरिकी नौसेना के कैरियर स्‍ट्राइकर ग्रुप में रोनाल्ड रीगन, मिसाइल विध्‍वंसक हैलसे और गाइडेड मिसाइल क्रूजर सिलो शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.