आपातकाल के दौरान जेल में ये काम करते थे अरुण जेटली

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 7:56 PM IST
आपातकाल के दौरान जेल में ये काम करते थे अरुण जेटली
आपातकाल के दौरान जेटली ने खाना बनाना बढ़िया से सीख लिया था

अरुण जेटली (Arun Jaitley) को पंजाबी खाना (Punjabi Delicious Dishes) खासकर अमृतसरी कुल्चा (Amrisari Kulcha) काफी पसंद था. जेटली के घर में जब भी पार्टी होती तो अमृतसरी कुल्चा जरूर बनाया जाता था. इसके अलावा अरुण जेटली पुरानी दिल्ली(OLD DELHI) की स्वादिष्ट जलेबियां, कचौड़ी और रबड़ी फालूदा खाना भी नहीं छोड़ते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2019, 7:56 PM IST
  • Share this:
पूर्व वित्त मंत्री (Finance Minister) और बीजेपी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) का शनिवार को निधन हो गया. अरुण जेटली को करीब से जानने वाले लोग कहते हैं कि वह सूझ-बूझ वाले नेता तो थे ही साथ ही खान-पान और महंगी गाड़ियों के भी काफी शौकीन थे. जेटली को करीब से जानने वाले कहते हैं कि आपातकाल के दौरान जेटली ने बढ़िया खाना बनाना भी सीख लिया था. उनकी इस विशेषता के लिए उनके विरोधी भी उनका सम्मान करते थे. इसके अलावा भी जेटली के बारे में कई और दिलचस्प बाते हैं.

खाने के बेहद शौकीन थे अरुण जेटली

खाने के स्वाद को लेकर उनकी पकड़ इतनी गहरी थी कि प्रसिद्ध फूडमेकर जिग्स कालरा उनके प्यारे दोस्तों में शुमार थे. आपातकाल के दौरान भी जब वो जेल में थे तो खाना बनाना उनके शौक में शामिल हुआ करता था. आपातकाल के दौरान केआर मलकानी के साथ जेल में बंद रहे अरुण जेटली क्वालिटी खाने के साथ-साथ क्वांटिटी पर भी खूब ध्यान देते थे. ऑर्गनाइजर के संपादक रहे केआर मलकानी जो राज्यपाल के पद पर भी तैनात रहे, उनका कहना था कि स्वाद के साथ भरपूर मात्रा भी हो ऐसा खाने का शौकीन व्यक्ति अरुण जेटली थे जो आपातकाल के दौरान भी जेल में रहकर इसका इंतज़ाम बखूबी करते थे.

arun jaitley avbp elections
आपातकाल के दौरान भी जेल में रहकर इसका इंतज़ाम बखूबी करते थे.


उन्हें पंजाबी खाना खासकर अमृतसरी कुल्चा (Amrisari Kulcha) काफी पसंद था. जेटली के घर में जब भी पार्टी होती तो अमृतसरी कुल्चा जरूर बनाया जाता था. इसके अलावा अरुण जेटली पुरानी दिल्ली की स्वादिष्ट जलेबियां, कचौड़ी और रबड़ी फालूदा खाना भी नहीं छोड़ते थे. जेटली ने अपना पूरा जीवन दिल्ली में बिताने के बावजूद अपनी पंजाबी कल्चर को कभी नहीं छोड़ा. पंजाबी होने के कारण जेटली अक्सर कहा करते थे, 'चंगा खाना ते चंगा पान' इसका मतलब होता है कि लोगों को अच्छा खाना चाहिए और अच्छा पहनना चाहिए.

उम्र बढ़ने के साथ शौक त्यागते चले गए

लेकिन, जेटली अपना यह शौक उम्र बढ़ने के साथ त्यागते चले गए. एक समय ऐसा आ गया कि उन्हें मधुमेह के कारण मात्र एक रोटी और शाकाहारी भोजन तक सिमट कर रहना पड़ा. पुरानी दिल्ली की स्वादिष्ट जलेबियां, कचौड़ी और रबड़ी फालूदा खाते हुए बड़े हुए थे.
Loading...

इसके अलवा जेटली के पास 'मो ब्लां' पेनों और जामवार शॉलों का संग्रह भी बहुत है. उनके करीब मित्रों में से एक के मुताबिक, 'मो ब्लां' कलम का नया एडिशन सबसे पहले खरीदने वालों में अरुण जेटली हुआ करते थे.

जेटली मीडिया के दोस्तों के साथ बातचीत में एक बार कहा था, 'दही के साथ परोसा गया स्टफ्ड पराठा, सर्दियों की दोपहर में एक उत्तम भोजन है. अगर मैं अपना पसंदीदा भोजन चुनता हूं, तो अमृतसरी कुल्चा ही है'. कुछ साल पहले तक वह दिल्ली के मोती महल में तंदूरी चिकन खाने के लिए जाते थे, लेकिन बीमारी के कारण उनको अपना यह शौक त्याग दिया. उन्हें इस दुकान का चिकन बहुत पंसद था. कभी-कभी सहयोगियों के साथ छोला-भटूरा खाने क्वॉलिटी रेस्तरां भी जाया करते थे.

अरुण जेटली, स्वास्थ्य buliten, aiims, अरुण जेटली स्वास्थ्य, bjp, पीएम मोदी, amit shah,arun jaitley, health buliten, aiims, aruj jaitley health, bjp, pm modi, amit shah,अरुण जेटली निधन ,अरुण जेटली का निधन ,अरुण जेटली डेथ ,वित्त मंत्री अरुण जेटली ,अरुण जेटली न्यूज़ ,arun jaitley news ,arun jaitley dead ,arun jaitley latest, arun jaitley dead news, is arun jaitley dead
अरुण जेटली का शनिवार को निधन हो गया. (फाइल फोटो)


महंगी कारों का भी शौक

जेटली को महंगी कारों का भी शौक था. लेकिन, वह कार चलाने से हमेशा बचते रहे. उन्होंने कभी ड्राइविंग नहीं सीखी. जेटली की गाड़ी अक्सर उनकी पत्नी संगीता ड्राइव किया करतीं थी, हालांकि राजनीति में पैठ जमाने के बाद उन्होंने ड्राइवर रख लिया. महंगी कार के अलावा जेटली को महंगी गाड़ियों का भी शौक रहा और यह अन्त तक बना रहा.

जेटली राजनेता होने के साथ-साथ क्रिकेट के भी शौकीन थे. जेटली को क्रिकेट का कितना शौक था इसको ऐसे देखा जा सकता है कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए देश का सबसे बड़ा स्पिनर करार दिया.

ये भी पढ़ें: 

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का एम्स में लंबी बीमारी के बाद निधन

अरुण जेटली ने अंतिम समय में इन लोगों को किया याद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 7:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...