Home /News /nation /

International Flights: 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 14 देशों पर लगा रहेगा बैन, जानें पूरी डिटेल्स

International Flights: 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 14 देशों पर लगा रहेगा बैन, जानें पूरी डिटेल्स

उम्मीद है कि अब बहुत जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू हो जाएंगी.(फाइल फोटो)

उम्मीद है कि अब बहुत जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू हो जाएंगी.(फाइल फोटो)

International Flights Resume, India Flights: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध मार्च 2020 से लागू है. अब सरकार कोविड (Covid-19) की स्थिति को भांपते हुए धीरे-धीरे उड़ानों से प्रतिबंध हटाने पर फैसला ले रही है. इस बीच पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) सरकार पर उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का दबाव बना रहा है. पर्यटन उद्योग ने उन देशों के लिए उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है जहां कोरोना नियंत्रण में है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: एक लंबे इंतजार के बाद अब एक बार फिर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (International Flights) जल्द शुरू हो सकती हैं. सूत्रों के अनुसार सरकार 15 दिसंबर से रेगुलर बेस पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flight Resumption) की अनुमति दे सकती है. हालांकि उन देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा जहां कोरोना वायरस का संक्रमण (Covid-19 Infection) अभी भी फैला हुआ है. इससे पहले बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की तरफ से भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया था.

    सूत्रों ने कहा कि लगभग 14 ऐसे देश हैं जो उड़ानों (International flight services) के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे वहां कोरोना के मामलों के फिर से बढ़ने की वजह से उन सभी देशों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा. प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है. सरकार की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि इस साल के अंत तक कोविड की वजह से उड़ानों (international flight news) पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा.

    नागरिक उड्यन मंत्रालय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने से पहले अलग अलग देशों में कोरोना के जोखिम के आधार पर तीन श्रेणियां बनाई जाएंगी. मंत्रालय के अनुसार इस श्रेणी में शामिल देशों के लिए अलग अलग कोविड प्रतिबंध लागू किए जाएंगे.

    पर्यटन उद्योग बना रहा सरकार पर दबाव
    बता दें कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध मार्च 2020 से लागू है. अब सरकार कोविड की स्थिति को भांपते हुए धीरे धीरे उड़ानों से प्रतिबंध हटाने पर फैसला ले रही है. इस बीच पर्यटन उद्योग पर सरकार पर उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का दबाव बना रही है. पर्यटन उद्योग ने उन देशों के लिए उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है जहां कोरोना नियंत्रण में है.

    सरकार ने पहले पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन से पर्यटकों को आने की अनुमति दी थी और इसके बाद 15 नवंबर से अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का ऐलान किया था. हालांकि यूरोप और कई देशों में कोरोना संक्रमण के दोबारा रफ्तार पकड़ने की वजह से उड़ानें शुरू नहीं हो सकी थीं.

    Tags: International flights, International Travellers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर