होम /न्यूज /राष्ट्र /अगले माह से देश से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की फिर हो सकती है बहाली : सूत्र

अगले माह से देश से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की फिर हो सकती है बहाली : सूत्र

प्रतीकात्मक तस्वीर. (file. ANI)

प्रतीकात्मक तस्वीर. (file. ANI)

International Flight Operation form India : अभी 28 फरवरी तक के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है. कोरोना सं ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अगले महीने यानी मार्च से ही भारत से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (Reguar Imternational Flight Operation) की बहाली हो सकती है. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय के अफसर इस बाबत गृह और स्वास्थ्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर रहे हैं. हालांकि अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है.

सीएनबीसी-टीवी18 को सूत्रों ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के नियमित संचालन के जरूरी विकल्पों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. इस बाबत जल्द ही कोई फैसला हो सकता है. गौरतलब है कि अभी 28 फरवरी तक के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Third Wave of Corona Infection) को देखते हुए यह कदम उठाया गया था.

इस संबंध में आदेश जारी करते हुए नागरिक उड्‌डयन महानिदेशालय (DGCA) ने निर्देशित किया था, ‘सक्षम प्राधिकारी ने तय किया है कि भारत से जाने-आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 28 फरवरी 2022 की की रात 11.59 बजे तक प्रतिबंध कायम रहेगा. हालांकि अंतरराष्ट्रीय मालवाहक उड़ानों तथा डीजीसीए (DGCA) से विशेष अनुमति प्राप्त उड़ानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा.

याद दिलाते चलें कि मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण ही भारत से जाने-आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लागू किया गया था. हालांकि जुलाई-2020 से एयर-बबल बंदोबस्त (Air Bubble Arrangement) के तहत भारत से करीब 40 देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का संचालन शुरू हुआ था. एयर-बबल के तहत सिर्फ उन देशों के बीच यात्री उड़ानें संचालित होती हैं, जहां कोरोना संक्रमण (Corana Infection) का खतरा नहीं या फिर न के बराबर हो.

इससे पहले डीजीसीए (DGCA) ने 26 नवंबर 2021 को कहा था कि भारत से जाने-आने वाली नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से बहाल हो जाएंगी. लेकिन इसके अगले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NArendra Modi) ने कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की. फिर नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से बात कर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का नियमित संचालन बहाल न करने का मंतव्य जताया था. इसके बाद डीजीसीए ने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया था.

Tags: Corona infection, DGCA, Hindi news, International flights

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें