International tiger day 2019: बाघों के लिए सबसे सुरक्षित है भारत, तीन हज़ार तक पहुंची संख्या: पीएम मोदी

International Tiger Day पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की जनगणना पर रिपोर्ट जारी की. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत दुनिया में बाघों के लिए सबसे सुरक्षित जगह है.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 10:34 AM IST
International tiger day 2019: बाघों के लिए सबसे सुरक्षित है भारत, तीन हज़ार तक पहुंची संख्या: पीएम मोदी
पीएम मोदी
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 10:34 AM IST
वर्ल्ड टाइगर डे के मोके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत दुनिया में बाघों के लिए सबसे सुरक्षित जगह है. लिहाजा बाघों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और आज देश में बाघों की संख्या 3000 तक जा पहुंची हैं. पूरी दुनिया में बाघों की तेजी से घटती संख्या के प्रति संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने को लेकर हर साल 29 जुलाई को ‘वर्ल्ड टाइगर डे’ मनाया जाता है. इसी मौके पर प्रधानमंत्री ने बाघों की जनगणना 2018 की रिपोर्ट जारी की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में बाघों को लेकर कराई गई गणना से जुड़ी रिपोर्ट को आज जारी किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि 9 साल पहले सेंट पीटसबर्ग में तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी की जाएगी लेकिन हमने ये टार्गेट 4 साल में ही पूरा कर दिया है.

पीएम मोदी के मुताबिक, साल 2014 में भारत में संरक्षित इलाकों की संख्या 692 थी जो 2019 में बढ़कर 860 से ज्यादा हो गई है. इसके अलावा कम्युनिटी रिजर्व की संख्या में भी इज़ाफा हुआ है. साल 2014 में ये संख्या 43 से बढ़कर सौ से ज्यादा हो गई है. उन्होंने कहा, 'आज हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत करीब 3 हज़ार टाइगर्स के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित हैबिटैट्स में से एक है.'

प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर में बाघों को लेकर कराई गई गणना से जुड़ी रिपोर्ट को जारी किया


पीएम मोदी के मुताबिक बाघों को बचाने लिए हमें लगातर इस क्षेत्र में काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, 'मैं इस क्षेत्र से जुड़े लोगों से यही कहूंगा कि जो कहानी ‘एक था टाइगर’ के साथ शुरू होकर 'टाइगर जिंदा है' तक पहुंची है, वो वहीं न रुके. केवल टाइगर जिंदा है, से काम नहीं चलेगा. इससे जुड़े जो प्रयास हैं उनका और विस्तार होना चाहिए, उनकी गति और तेज की जानी चाहिए.'

ये भी पढ़ें:

जयपुर में रेप पीड़िता ने थाने में किया आत्मदाह, हुई मौत
Loading...

Facebook हटा रहा है Messenger से ये फीचर, जानें पूरी डिटेल
First published: July 29, 2019, 10:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...