• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इंटरनेट यूज करने के लिए 35 KM दूर जाते हैं कश्‍मीरी, प्रति घंटे का चार्ज 350 रुपये

इंटरनेट यूज करने के लिए 35 KM दूर जाते हैं कश्‍मीरी, प्रति घंटे का चार्ज 350 रुपये

सुबह से शाम तक बनिहाल में सड़कों पर लोगों की भीड़ दिखती है और शाम होते-होते पूरा शहर खाली हो जाता है.

सुबह से शाम तक बनिहाल में सड़कों पर लोगों की भीड़ दिखती है और शाम होते-होते पूरा शहर खाली हो जाता है.

जम्मू डिवीजन (Jammu) में होने के चलते बनिहाल रामबन ज़िले में इंटरनेट (Internet) काम कर रहे हैं. यहां 12 दुकानों में इंटरनेट कैफे है, जहां 350 रुपये प्रतिघंटे के हिसाब से इंटरनेट की सर्विस दी जाती है.

  • Share this:
    (आकाश हसन)

    श्रीनगर. इस साल अगस्त में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370)  खत्म कर दिया गया. इसके बाद यहां कई इलाकों में इंटरनेट, मोबाइल फोन और लैंडलाइन के सर्विस को रोक दिया गया. लेकिन अब घाटी में हालात लगभग सामान्य हो गए हैं. लोग अपने मोबाइल से कॉल तो कर सकते हैं लेकिन इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं. सरकार की तरफ से कई जगह इंटरनेट की सर्विस देने के लिए स्पेशल सेंटर बनाए गए हैं. लेकिन यहां भारी भीड़ के चलते आम लोगों का काम आसानी से नहीं होता है. कई बार घंटों इंतज़ार के बाद भी लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ता है.

    इंटरनेट के लिए भारी भीड़
    दक्षिण कश्मीर के कोकेरांग की रहने वाली 18 साल की सुमित्रा वानी कड़ाके की ठंड के बीच दो बार अनंतनाग गईं. उन्हें आईटी ऑफिस में जाकर मेडिकल का रिजल्ट चेक करना था. लेकिन भारी भीड़ के चलते उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा. उन्होंने कहा, 'वहां काफी भीड़ थी. चार कंप्यूटर लगे थे. लेकिन इतनी भीड़ थी की वहां खड़े होने की जगह तक नहीं थी.'

    इंटरनेट के लिए बनिहाल में लोगों का जमावड़ा
    इसके बाद वानी को किसी ने बनिहाल जाने की सलाह दी. यहां इंटरनेट के ब्रॉडबैंड काम कर रहे हैं. बनिहाल रामबन ज़िले में एक पहाड़ी इलाका है. जम्मू डिवीजन में होने के चलते यहां इंटरनेट काम कर रहे हैं. यहां 12 दुकानों में इंटरनेट कैफे है, जहां 350 रुपये प्रतिघंटे के हिसाब से इंटरनेट की सर्विस दी जाती है.

    इंटरनेट एक्सप्रेस
    बनिहाल पहुंचने के लिए ट्रेन और बसों की अच्छी सुविधा है. इन दिनों यहां सुबह से लेकर शाम तक लोगों की भीड़ लगी रहती है. यहां ज़्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आते हैं. अनंतनाग से बनिहाल की दूरी सिर्फ 35 किलोमीटर है. यहां इन दिनों सुबह 9 बजे के आसपास भारी भीड़ दिखती है. लगभग इसी वक्त अनंतनाग से बनिहाल के लिए पहली ट्रेन जाती है. यहां से जानेवाले लगभग हर यात्री बनिहाल जाते हैं और वो भी सिर्फ इंटरनेट के लिए. सुबह से शाम तक बनिहाल में सड़कों पर लोगों की भीड़ दिखती है और शाम होते-होते पूरा शहर खाली हो जाता है. लिहाजा बनिहाल से जाने वाली ट्रेन को लोग इंटरनेट एक्सप्रेस नाम दे दिया है.

    ये भी पढ़ें:

    बिहार में क्या मुस्लिम वोट के बिना भी नीतीश जीत सकेंगे 2020 का चुनाव?

    जब नेहरू ने पटेल के अंतिम संस्कार में जाने से राष्ट्रपति को किया था मना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज