अपना शहर चुनें

States

Interview: कॉलर ट्यून में अमिताभ बच्‍चन की जगह लेने वाली जसलीन भल्‍ला, कैसे बनीं देश की आवाज

कोरोना के मोबाइल फोन के कॉलर ट्यून में कोरोना से बचाव का संदेश देने वाली जसलीन भल्‍ला.
कोरोना के मोबाइल फोन के कॉलर ट्यून में कोरोना से बचाव का संदेश देने वाली जसलीन भल्‍ला.

कोरोना से बचाव के उपाय बताने से लेकर कोविड वैक्‍सीन की खुशखबरी लोगों तक पहुंचाने वाली वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट जसलीन भल्‍ला से न्‍यूज 18 हिन्‍दी ने विस्‍तार से बात की है. जिसमें उन्‍होंने कॉलर ट्यून में अमिताभ बच्‍चन की आवाज को रिप्‍लेस करने जैसे सवालों से लेकर कोरोना काल में सबसे प्रभावी आवाज बनने को लेकर बेबाकी से जवाब दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 1:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) आने के साथ ही एक आवाज भी सामने आई थी जो मोबाइल फोन पर लगातार लोगों को सावधानी बरतने, मास्‍क पहनने, हाथ धोने और दो गज की दूरी का ध्‍यान रखने के लिए सचेत करती रही. हर फोन की कॉलर ट्यून (Mobile Phone caller tune) बनी ये आवाज धीरे-धीरे देश की आवाज बन गई. ये आवाज जसलीन भल्‍ला की थी. बीच में अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) की आवाज में आए कोरोना संदेश के बाद एक बार फिर जसलीन भल्‍ला (Jasleen Bhalla) हर भारतीय के फोन की कॉलर ट्यून में कोविड वैक्‍सीन का संदेश (Covid Vaccine message) दे रही हैं.

कोरोना से बचाव के उपाय बताने से लेकर कोविड वैक्‍सीन की खुशखबरी लोगों तक पहुंचाने का सफर पूरा करने वाली वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट जसलीन भल्‍ला से न्‍यूज 18 हिन्‍दी ने विस्‍तार से बात की है. जिसमें उन्‍होंने कॉलर ट्यून में अमिताभ बच्‍चन की आवाज को रिप्‍लेस करने जैसे सवालों से लेकर कोरोना काल में सबसे प्रभावी आवाज बनने को लेकर बेबाकी से जवाब दिए हैं. इतना ही नहीं खासतौर पर युवाओं और लोगों को जो अपनी आवाज को अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, के लिए जरूरी अनुभव बताए हैं.

सवाल. इस बार आपने कॉलर ट्यून के लिए कितने मैसेज रिकॉर्ड किए हैं



जवाब. अभी तो फिलहाल कोविड वैक्‍सीन को लेकर हिंदी और अंग्रेजी में दो ही मैसेज रिकॉर्ड किए हैं. ये दोनों ही 30-30 सेकेंड के हैं. जो अभी कॉलर ट्यून में सुनाई दे रहे हैं. बाकी भाषाओं में भी कॉलर ट्यून रिकॉर्ड किए जा रहे हैं लेकिन उनके लिए स्‍थानीय वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट आवाज देंगे.
सवाल. कोविड कॉलर ट्यून के लिए आवाज देने की आपकी दूसरी पारी शुरू हुई है. अभी तक का अनुभव बताइए.

जवाब. मैंने अपना पहला मैसेज लॉकडाउन के दौरान ही रिकॉर्ड किया था. तब कोरोना को लेकर काफी डर फैला था. हम लोगों को काफी आशंकाएं थी. उसके बाद वह कॉलर ट्यून रिकॉर्ड हुई. मुझे भी अंदाजा नहीं था कि वह कॉलर ट्यून हर नेटवर्क पर जाएगी और पूरे देश में सुनी जाएगी. यह मेरे लिए भी सरप्राइजिंग था. हालांकि ये बहुत अच्‍छा सरप्राइज था. अमूमन वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट के साथ ऐसा  कम ही होता है कि इतनी पहचान मिलती है. क्‍योंकि आवाजें तो रोजाना जगह-जगह पर सुनी जाती हैं. इस दौरान लोगों को ये भी नहीं पता होता कि ये आर्टिस्‍ट कौन है. जब तक कि वह कोई जानी-मानी शख्सियत न हो.

जसलीन भल्‍ला पिछले 10 साल से वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट हैं.
जसलीन भल्‍ला पिछले 10 साल से वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट हैं.


पहले कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह थी. जिसमें डर और आशंका दोनों थीं. अब कोविड वैक्‍सीन आने का मैसेज है. वैक्‍सीन का सभी को बेसब्री से इंतजार है और वैक्‍सीन आ गई है तो यह खुशी की बात सबको बताना अपने आप में बहुत खुशनुमा है. पहले मैसेज से लेकर अब दूसरे मैसेज तक अनुभव शानदार रहा है.

सवाल. इस बार आपने अमिताभ बच्‍चन को रिप्‍लेस किया है, कैसा लग रहा है?

जवाब. मैं ये तो नहीं कहूंगी कि मैंने अमिताभ बच्‍चन जी को रिप्‍लेस किया है. उन्‍हें कौन रिप्‍लेस कर सकता है. य‍ह बस चेंज ऑफ ड्यूटी है. जैसे एक ऑफिस में शिफ्ट बदलती हैं ठीक वैसे ही. मैं बहुत खुशकिस्‍मत हूं  कि किसी तरह से मुझे उनके साथ एक प्‍लेटफॉर्म पर रखा जा रहा है. मैं खुद उनकी बहुत बड़ी फैन हूं. उनकी आवाज तो जादू है. हां लेकिन बहुत सारे लोगों ने यह पढ़कर खुशी जाहिर की थी कि अब उनके बजाय कॉलर ट्यून में मेरी आवाज फिर सुनाई देगी तो मुझे यह सब देखकर बहुत खुशी हुई. आपका काम सराहा जाता है और उसे पब्लिक वैलिडेशन मिलता है तो किसको खुशी नहीं होती.

सवाल. कभी ऐसा हुआ है कि आप और अमिताभ जी ने एक साथ रिकॉडिंग की है ?

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज