Assembly Banner 2021

COVID-19: डरा रहे हैं कोरोना के नए लक्षण! आंत में ब्लॉकेज, पेट दर्द और डायरिया भी मरीजों को कर रहा परेशान

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब सरकार ने लिया बड़ा फैसला. (फाइल फोटो)

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब सरकार ने लिया बड़ा फैसला. (फाइल फोटो)

COVID-19 New Symptoms: डॉक्टर ने बताया कि कोरोना के मरीज़ अब पेट से जुड़े शिकायत कर रहे हैं. मसलन कई मरीजों में डायरिया, पेट में हल्का दर्द और आंतों में तकलीफ के लक्षण दिख रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2021, 7:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना वायरस (COVID-19) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि देश में कोरोना की एक और लहर ने दस्तक दे दी है. इस बीच डॉक्टरों को कोरोना के नए लक्षणों ने भी डरा दिया है. कोरोना के मरीजों को आमतौर पर बुखार और सांस लेने में तकलीफ होती है, लेकिन मुंबई में डॉक्टरों को ऐसे मरीज़ भी मिले हैं जिन्होंने आंत में ब्लॉकेज (Intestinal blockage), पेट दर्द और डायरिया की शिकायत की है. खुद डॉक्टर इन लक्षणों को देख कर हैरान हैं.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक मुंबई के सर्जन मुफज़ल लाकड़ावाला के पास ऐसे चार मरीज़ आए जिन्होंने खाने-पीने में तकलीफ की शिकायत की. बाद में पता चला कि इन सबकी आंतों में ब्लॉकेज है. डॉक्टर लाकड़ावाला ने बताया कि कोरोना के मरीज़ अब पेट से जुड़े शिकायत कर रहे हैं. मसलन कई मरीजों में डायरिया, पेट में हल्का दर्द और आंतों में तकलीफ के लक्षण दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- महाराष्‍ट्र में कोरोना बेकाबू,15000 से ज्‍यादा मामले, मुंबई में भी रिकॉर्ड केस



पेट में दर्द
KEM के पूर्व डीन अविनाश सुपे ने बताया कि उनके पास 37 साल के एक मरीज़ आए जिन्होंने पेट में दर्द की शिकायक की साथ ही उन्हें स्टूल पास करने में भी दिक्कत हो रही थी. बाद में जब उनका कोरोना टेस्ट हुआ थो वो पॉजिटिव निकले.

बदल रहा है कोरोना का रूप
इनफेक्शियस डिजीज स्पेशलिस्ट डॉक्टर तनू सिंघल ने बताया कि इसमें कोई शक नहीं है कि कोरोना अपना रंग बदल बदल रहा है. साल 2020 के मुकाबले ये वायरस अब ज्यादा खरनाक हो गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना के गंभीर मरीजों में किडनी पर भी वायरस असर देखा जा रहा है. हालांकि उन्होंने ये भी बताया कि कुछ मरीज़ अब जल्दी ठीक हो रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज