Home /News /nation /

PM Modi Italy Visit: भारत आने का न्योता, कोरोना पर बातचीत; पोप फ्रांसिस से मिलने के बाद जानें क्या बोले पीएम मोदी

PM Modi Italy Visit: भारत आने का न्योता, कोरोना पर बातचीत; पोप फ्रांसिस से मिलने के बाद जानें क्या बोले पीएम मोदी

सूत्रों ने बताया कि वैटिकन में पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच 20 मिनट की ही मीटिंग तय थी, लेकिन दोनों के बीच करीब घंटे भर बातचीत चली.

सूत्रों ने बताया कि वैटिकन में पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच 20 मिनट की ही मीटिंग तय थी, लेकिन दोनों के बीच करीब घंटे भर बातचीत चली.

PM Modi Meeting with Pope Francis: नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है. वैटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मोदी के साथ मौजूद थे. इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और पोप फ्रांसि में कोरोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए कदम, पर्यावरण समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई. पोप फ्रांसिस के साथ बैठक खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वैटिकन सिटी के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भी मुलाकात की.

अधिक पढ़ें ...

    वेटिकन सिटी. इटली दौरे पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेटिकन सिटी (Vatican City) पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के साथ मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय रक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी उनके साथ रहे. पोप फ्रांसिस और पीएम मोदी की आमने-सामने होने वाली यह पहली बैठक थी. न्यूज18 को सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के लिए 20 मिनट का समय तय किया गया था लेकिन यह मीटिंग करीब 1 घंटे तक चली. इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने कोरोना वायरस, गरीबी हटाने, क्लाइमेट चेंज और विश्व में शांति लाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की.

    बातचीत के दौरान ही प्रधानमंत्री मोदी ने पोप को भारत आने का न्योता दिया. पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘संत पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात हुई. मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला. मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया.’ इससे पहले वर्ष 1999 में पोप जॉन पॉल द्वितीय ने भारत की यात्रा की थी. उस दौरान भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी थे. अब पीएम मोदी ने पोप फ्रांस को निमंत्रण दिया है. अगर वे भारत आते हैं तो पिछले 22 सालों में यहां आने वाले पहले पोप बन जाएंगे.

    ऐतिहासिक बैठक से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को कहा था कि प्रधानमंत्री की पोप के साथ अलग से बैठक होगी. रोम में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा था कि बैठक के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हो सकती है. श्रृंगला ने बताया था कि वैटिकन ने वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है. उन्होंने कहा था, मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब परम पावन (पोप) से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं. मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे.

    इस बार G-20 का 16वां शिखर सम्मेलन इटली में हो रहा है. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इटली पहुंचे हैं. इस दौरान इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) ने रोम में उनका भव्य स्वागत किया.

    कई वैश्विक नेताओं से मिलने का प्रोग्राम
    उनका शनिवार को कई देशों के शासनाध्यक्षों से मिलने का गहन कार्यक्रम है. वे फ्रांस और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. साथ ही सिंगापुर के प्रधानमंत्री से भी मीटिंग करेंगे. इसके बाद वे इटली के पीएम की ओर से सभी शासनाध्यक्षों के लिए आयोजित डिनर में शामिल होंगे.

    Tags: PM Modi, Pm modi latest news, Pope Francis

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर