चिदंबरम की गिरफ्तारी को कांग्रेस ने बताया लोकतंत्र की हत्या, कहा- अहम मुद्दों से ध्यान भटकाने की है कोशिश

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 12:23 PM IST
चिदंबरम की गिरफ्तारी को कांग्रेस ने बताया लोकतंत्र की हत्या, कहा- अहम मुद्दों से ध्यान भटकाने की है कोशिश
PTI Photo by Subhav Shukla

आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की गिरफ्तारी पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि देश में हरेक नागरिक को 'चुप कराने' के लिए वरिष्ठ राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर 'झूठे आरोप' लगाए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 12:23 PM IST
  • Share this:
कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (Congress leader Former Union Minister P. Chidambaram) की गिरफ्तारी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि वह सीबीआई, आईडी (CBI, ID) का इस्तेमाल 'निजी बदला लेने वाले विभागों' के तौर पर कर रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चिदंबरम को सीबीआई ने नाटकीय घटनाक्रम के बाद बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एजेंसी के गेस्ट हाउस में रात गुजारी.

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Congress spokesperson Randeep Surjewala) ने कहा, 'भारत ने पिछले दो दिन में लोकतंत्र और कानून व्यवस्था की दिन दिहाड़े हत्या होते देखी.' उन्होंने कहा कि आईएनएक्स मीडिया मामले में कई आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया, लेकिन एक वरिष्ठ नेता को किसी कानूनी आधार के बिना गिरफ्तार कर लिया गया.

यह भी पढ़ें:  CBI हेडक्वॉर्टर में यूं गुज़री चिदंबरम की रात

'बदला लेने वाले विभागों के तौर पर इस्तेमाल'

सुरजेवाला ने कहा, 'सरकार सीबीआई, ईडी का इस्तेमाल सत्तारूढ़ पार्टी और देश में शासन करने वालों के लिए व्यक्तिगत बदला लेने वाले विभागों के तौर पर कर रही है.' उन्होंने इंद्राणी मुखर्जी (Indrani Mukherjee)का जिक्र करते हुए कहा, 'एक अनुभवी नेता को उस महिला के बयान पर गिरफ्तार किया गया, जिस पर अपनी ही बेटी की हत्या का आरोप है.'

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि देश में असल मुद्दों पर ध्यान भटकाने और हरेक नागरिक को 'चुप कराने' के लिए वरिष्ठ राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर 'झूठे आरोप' लगाए जा रहे हैं. सुरजेवाला ने कहा कि चिदंबरम भारत के सम्मानित अर्थशास्त्रियों और राजनेताओं में से एक हैं. उन्होंने हर बार जांच अधिकारियों को सहयोग किया है. सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ वकील के रूप में उनके पास संविधान के लिए सर्वोच्च सम्मान है. उन्होंने किसी कार्रवाई को नहीं टाला और न ही ऐसा इरादा था.

यह भी पढ़ें: INX के अलावा इन 4 मामलों में चिदंबरम पर ईडी की नज़र
Loading...

'चिदंबरम के खिलाफ कोई सबूत नहीं है'
सुरजेवाला ने कहा कि 'पी चिदंबरम की प्रतिष्ठा को अपमानित और कलंकित करने के भाजपा सरकार के निम्नस्तरीय इरादे के अलावा सीबीआई और ईडी के पास धावा बोलकर उन्हें आधी रात को गिरफ्तार करने का कोई कारण नहीं था.'

सुरजेवाला ने कहा कि 'कार्ति चिदंबरम पर उसी मामले में 4 बार छापा मारा गया, गिरफ्तार किया गया और जमानत पर रिहा किया गया. वह 20 से अधिक सम्मन के जवाब में उपस्थित हुए. फिर भी जांच अधिकारियों के पास पी. चिदंबरम के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र पेश करने के लिए कोई सबूत नहीं है.'

(भाषा इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 11:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...