लाइव टीवी

मुंबई इंडियंस चौथी बार आईपीएल चैंपियन, चेन्‍नई एक रन से हारी

News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 6:03 AM IST
मुंबई इंडियंस चौथी बार आईपीएल चैंपियन, चेन्‍नई एक रन से हारी
मुंबई इंडियंस चौथी बार आईपीएल चैंपियन

चेन्नई के सामने 150 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम शेन वॉटसन के 59 गेंदों पर 80 रन के बावजूद सात विकेट पर 148 रन ही बना पाई.

  • Share this:
मुंबई इंडियंस आईपीएल 2019 की विजेता बन गई है. रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई ने फाइनल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को एक रन से मात दी. जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर की कसी हुई गेंदबाजी के बाद लसिथ मलिंगा के आखिरी ओवर के कमाल से मुंबई इंडियन्स ने उतार चढ़ाव से भरे रोमांचक फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

चेन्नई के सामने 150 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम शेन वॉटसन के 59 गेंदों पर 80 रन के बावजूद सात विकेट पर 148 रन ही बना पाई. चेन्नई को आखिरी ओवर में नौ रन चाहिए थे लेकिन इसमें उसने वॉटसन का विकेट गंवाया. मैच का परिणाम अंतिम गेंद पर निकला जिसमें चेन्नई को दो रन की दरकार थी लेकिन मलिंगा ने यार्कर पर शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट कर दिया.

इससे पहले मुंबई की टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण क्विंटन डिकॉक (17 गेंदों पर चार छक्कों की मदद से 29) से मिली अच्छी शुरुआत और कायरन पोलार्ड (25 गेंदों पर नाबाद 41, 4X3, 6X3) के उपयोगी योगदान देने के बावजूद आठ विकेट पर 149 रन ही बना पाया. मुंबई और चेन्नई के बीच यह चौथा फाइनल था जिसमें मुंबई तीन बार चैंपियन बनी है. इन दोनों टीमों के बीच हमेशा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है और इस बार भी यह सिलसिला जारी रहा.



IPL 2019 final, ipl final last over, lasith malinga, mumbai indians, chennai super kings, mi vs csk
लसित मलिंगा ने यार्कर पर शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट कर दिया.




IPL 2019: मुंबई-चेन्‍नई के मैच की आखिरी 6 गेंदों ने थामी दिल की धड़कनें, इस तरह बदला मुकाबला

मुंबई ने इससे पहले 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीते थे और इस तरह से उसने एक साल छोड़कर खिताब जीतने का क्रम जारी रखा. उसने 2013 और 2015 के फाइनल में भी चेन्नई को हराया था. मुंबई की जीत में उसके गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई. बुमराह और चाहर ने अपने कोटे के चार-चार ओवरों में 14-14 रन दिए और दो व एक विकेट हासिल किया. मिचेल मैक्‍लेघन ने भी चार ओवर में 24 रन दिए. मुंबई की फील्डिंग हालांकि अच्छा नहीं रही. अकेले वाटसन को इस मैच में तीन जीवनदान मिले.

IPL 2019 फाइनल में लालच के शिकार हुए एमएस धोनी, चेन्‍नई को हार के कगार पर धकेला

IPL 2019 final, ipl final last over, lasith malinga, mumbai indians, chennai super kings, mi vs csk
जसप्रीत बुमराह को (14 रन देकर 2 विकेट) मैन ऑफ द मैच चुना गया.


इससे पहले दीपक चाहर ने मुंबई को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था. उन्होंने 26 रन देकर तीन विकेट लेने में सफल रहे. उनके अलावा इमरान ताहिर (23 रन देकर दो) और शार्दुल ठाकुर (37 रन देकर दो) ने भी अच्छी गेंदबाजी की. मुंबई की तरह चेन्नई का शीर्ष क्रम भी लड़खड़ा गया. फाफ डुप्लेसिस (13 गेंदों पर 26 रन) ने चौथे ओवर में क्रुणाल पंड्या की तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. इसी ओवर में अति उत्साही शॉट लगाने के प्रयास में वे आउट हो गए.



खराब है पोलार्ड का गुस्सा, लाइव मैच में गेंदबाज को मारने फेंका दिया था बल्ला

वॉटसन ने जमने में ज्यादा समय नहीं लगाया और लसिथ मलिंगा की गेंदों पर दो चौके और छक्का जड़कर हाथ खोले, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने से वह धीमे पड़ गए. सुरेश रैना (14 गेंदों पर आठ रन) को दूसरी बार डीआरएस से जीवनदान नहीं मिला. बुमराह ने अंबाती रायुडु (एक) को आते ही विकेट के पीछे कैच करा दिया लेकिन टर्निंग प्वाइंट तब आया जब महेंद्र सिंह धोनी (आठ गेंदों पर दो रन) ओवरथ्रो पर दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए.

IPL 2019 final, ipl final last over, lasith malinga, mumbai indians, chennai super kings, mi vs csk
हार्दिक पंड्या जीत का जश्‍न मनाते हुए.


धोनी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, आईपीएल में कोई भी नहीं कर पाया ऐसा

15 ओवर के बाद चेन्नई चार विकेट पर 88 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. ऐसे मौके पर ड्वेन ब्रावो (15) ने मलिंगा के अगले ओवर में छक्का जबकि वाटसन ने तीन चौके लगाये. इस बीच राहुल चाहर ने वाटसन को तीसरा जीवनदान दिया और जब टीम को 18 गेंदों पर 38 रन की दरकार थी तब इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने क्रुणाल पर लगातार तीन छक्के लगाए. लेकिन बुमराह ने ब्रावो को आउट करके मैच में फिर रोमांच भर दिया और मलिंगा आखिरी ओवर में नौ रन का बचाव करने में सफल रहे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 13, 2019, 12:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading