• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जाधव को ईरान से किडनैप कर इस आतंकी ने किया था पाक के हवाले

जाधव को ईरान से किडनैप कर इस आतंकी ने किया था पाक के हवाले

जैश-उल-एडीएल के मुल्‍ला उमर ईरानी ने जाधव का किया था अपहरण.

जैश-उल-एडीएल के मुल्‍ला उमर ईरानी ने जाधव का किया था अपहरण.

ईरान के चबाहर बंदरगाह के पास से कुलभूषण जाधव का आतंकी संगठन जैश-उल-एडीएल ने अपहरण कर लिया था. इस संगठन का पाकिस्‍तानी सेना के साथ करीबी संबंध बताया जाता है. इस बात से साफ होता है कि जाधव को भारतीय जासूस बताने की यह पाकिस्‍तान की सोची समझी साजिश है.

  • News18.com
  • Last Updated :
  • Share this:
    मनोज गुप्‍ता

    आतंकी संगठन जैश-उल-अदल ने ईरान के चबाहर बंदरगाह के पास से कुलभूषण जाधव का अपहरण कर लिया था. बताया जाता है कि इस संगठन का पाकिस्‍तानी सेना से करीबी संबंध है. इससे यह भी साफ होता है कि जाधव को भारतीय जासूस बताने की यह पाकिस्‍तान की सोची समझी साजिश है.

    भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक, जाधव को जैश-उल-अदल के मुल्‍ला उमर ईरानी ने चबाहर बंदरगाह से लगभग 52 किलोमीटर दूर स्थित एक सरबाज शहर से किडनैप किया गया था. अपहरण के बाद उन्हें पाकिस्‍तानी सेना के हवाले कर दिया गया था.

    माना जाता है कि जैश-उल-अदल पाकिस्‍तानी सेना के साथ मिलकर बलूच विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई करता है. सूत्रों के मुताबिक जैश-उल-अदल ईरान और बहरीन स्थित पाकिस्‍तानी के दूतावासों से पैसा इकट्ठा करता है. यह आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-खुरसान के साथ मिलकर काम करता है.

    (पढ़ेंः पाकिस्तान ने जारी किया कुलभूषण जाधव का नया वीडियो)

    यह खुलासा ऐसे समय में हुआ है जब पाकिस्‍तान की ओर से जाधव का एक नया वीडियो जारी किया गया है, जिसमें वह पाकिस्‍तान की जेल में खुद के ठीक होने की बात कह रहे हैं और भारत पर अपनी मां और पत्नी को धमकाने का का आरोप लगाते दिख रहे हैं.

    पाकिस्‍तान की ओर से जारी किया गया जाधव का वीडियो
    पाकिस्‍तानी विदेश कार्यालय ने जाधव का एक और वीडियो जारी किया है जिसमें वह कह रहे हैं कि उनकी पत्नी और मां उनके स्‍वास्‍थ्‍य से संतुष्‍ट थीं. वह कह रहे हैं कि वह पाकिस्तान की जेल में ठीक हैं और उन्हें वहां किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाता है. जाधव ने इस वीडियो में पाकिस्तान में भारत के डिप्टी हाईकमिश्नर पर अपनी मां और पत्नी को धमकाने का आरोप लगाया है. हालांकि भारत ने इस वीडियो की प्रामाणिकता पर शक जाहिर किया है.

    दोस्‍त ने कहा, जाधव पाकिस्‍तान के दबाव में दे रहे बयान
    इस वीडियो के संबंध में जाधव के परिवार से कोई बयान नहीं आया है जबकि उनके एक मित्र ने न्‍यूज18 को बताया कि जाधव दबाव में हैं. पिछली बार जब परिवार उनसे मिला था तो तस्‍वीरों से पता चला था कि उन्‍हें चोट पहुंचाई गई है. इस वीडियो में वह दूर खड़े दिखाई दे रहे हैं और वीडियो देखकर ही पता चल जाता है कि पाकिस्‍तान उनसे इस तरह का बयान देने के लिए दबाव डाल रहा है. जाधव के दोस्‍त सचिन सुरेश ने कहा कि यह हमारे पड़ोसी का पुराना खेल है.

    पाकिस्‍तान ने जाधव को सुनाई है मौत की सजा
    जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है. यह मुद्दा अब दोनों देशों के बीच विवाद का मुद्दा बन गया है. पाकिस्तान का दावा है कि साल 2016 में 3 मार्च को बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा जाधव को गिरफ्तार किया गया था.  पाकिस्तान के मुताबिक जाधव रॉ से संबद्ध एक जासूस हैं. वहीं भारत का कहना है कि जाधव एक पूर्व नौसेना अधिकारी हैं. सेवानिवृत्त होने के बाद वह अपना कारोबार कर रहे थे. भारत का दावा है कि जाधव को ईरान से अगवा कर पाकिस्तान को सौंपा गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज