लाइव टीवी

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा- खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है भारत

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 5:45 PM IST
ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा- खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है भारत
ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने भारत में रूस के अपने समकक्ष से मुलाकात कर खाड़ी क्षेत्र में तनाव पर चर्चा की.

ईरान (Iran) के विदेश मंत्री जवाद जरीफ (Javad Zarif) ने कहा कि भारत खाड़ी क्षेत्र (Gulf) में अहम पक्ष है. लिहाजा, क्षेत्र में तनाव घटाने में भारत (India) की अहम भूमिका हो सकती है. वहीं, भारत भी कह चुका है कि क्षेत्र में तनाव (Tension) जल्‍द खत्‍म होना जरूरी है. भारत क्षेत्र में अपने हितों को ध्‍यान में रखते हुए ईरान, संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE), ओमान (Oman) और कतर (Qatar) के संपर्क में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 5:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ईरान की अल-कुद्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Maj Gen Qassim Suleimani) की अमेरिकी हवाई हमले (US Air strike) में मौत के बाद दोनों देशों के बीच तनाव (Tension) चरम पर है. अब ईरान (Iran) के विदेश मंत्री जवाद जरीफ (Javad Zarif) ने कहा है कि भारत खाड़ी क्षेत्र में (Gulf) तनाव कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. उनका कहना है कि भारत क्षेत्र में अहम पक्ष है. वहीं, भारत (India) ने अपने रुख को दोहराते हुए कहा है कि हम क्षेत्र में जल्‍द तनाव खत्‍म करने के पक्ष में हैं.

सभी महत्‍वपूर्ण पक्षों के संपर्क में है नई दिल्‍ली
भारत अपने महत्‍वपूर्ण हितों को देखते हुए ईरान, संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE), ओमान (Oman) और कतर (Qatar) समेत सभी मुख्‍य पक्षों के लगातार संपर्क में है. ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव घटाने में नई दिल्‍ली अहम भूमिका निभा सकती है. बता दें कि तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यह हादसा ईरान की ओर से इराक (Iraq) में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमले के कुछ देर बाद ही हुआ था. ईरान ने जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर जवाबी कार्रवाई के तौर पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया था.

जरीफ ने रूसी समकक्ष लावरोव से की मुलाकात

यूक्रेन (Ukraine) के विमान को मार गिराने पर जरीफ ने कहा कि ईरान ने गलती से विमान पर हमला कर दिया था. बता दें कि कासिम सुलेमानी की मौत के बाद बने हालात को अमेरिका और ईरान के बीच अब तक के सबसे बड़े तनाव के रूप में देखा जा रहा है. जवाद जरीफ ने बुधवार को अपने रूस (Russia) के समकक्ष सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच खाड़ी में बने हालात पर चर्चा हुई. जरीफ और सर्गेई भू-राजनीति पर आयोजित वैश्विक सम्मेलन 'रायसीना डायलॉग' में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हुए हैं. यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है, जब पूरी दुनिया की नजर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका के टकराव पर है.

ये भी पढ़ें:

दिल्‍ली में आधे किमी पर दो कॉलोनियों में पानी की उपलब्‍धता में है भारी असमानतासंत ने लिंगायत विधायक के लिए मांगा मंत्रिपद तो येडियुरप्‍पा ने दे डाली ये धमकी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर