होम /न्यूज /राष्ट्र /

किसान आंदोलन के चलते 200 ट्रेनें रद्द, सफर करने की तैयारी में हैं तो पढ़ लें ये खबर

किसान आंदोलन के चलते 200 ट्रेनें रद्द, सफर करने की तैयारी में हैं तो पढ़ लें ये खबर

पंजाब के क‍िसान अभी भी रेलवे ट्रेक पर आंदोलन कर रहे हैं ज‍िसकी वजह से 200 ट्रेनों को कैंस‍िल और आंश‍िक तौर पर कैंस‍िल करना पड़ रहा है. (File photo)

पंजाब के क‍िसान अभी भी रेलवे ट्रेक पर आंदोलन कर रहे हैं ज‍िसकी वजह से 200 ट्रेनों को कैंस‍िल और आंश‍िक तौर पर कैंस‍िल करना पड़ रहा है. (File photo)

Farmer Agitation: दिल्ली से उत्तर की तरफ जाने वाली रेलवे लाइन कई जगहों पर पूरी तरह से बंद है. इसकी वजह से अब तक क़रीब 200 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द हो चुकी हैं. इनमें दिल्ली से जम्मू जाने और आने वाली ट्रेनें और अमृतसर, फ़िरोज़पुर जैसी जगहों की ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं. जिनमें नई दिल्ली-जम्मूतवी, उत्तर संपर्क क्रांति, नई दिल्ली कटरा श्रीमाता वैष्णो देवी एक्सप्रेस, दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पंजाब में बीते 3 दिनों से चल रहा किसान आंदोलन (Farmer Agitation) रेल मुसाफिरों के लिए मुसीबत बन गया है. 20 दिसंबर से अब तक इस आंदोलन की वजह से क़रीब 200 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं. किसान अपनी मांगों को लेकर जडियाला, टांडा-उरमर, तरण-तारण, फ़िरोज़पुर यार्ड में रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए हैं. जबकि बुधवार से कई किसान मोगा में भी रेलवे ट्रैक पर आकर बैठ गये हैं और उनका अगला निशाना फ़ाज़िल्का भी बन चुका है. इससे जालंधर अमृतसर जालंधर-पठानकोट अमृतसर-खेमकरण फ़िरोज़पुर-भटिंडा लुधियाना-फ़िरोज़पुर रेलवे रूट ठप हो गया है और अब फ़ाज़िल्का-अबोहर रूट पर किसान आंदोलन का असर पड़ने वाला है.

दिल्ली से उत्तर की तरफ जाने वाली रेलवे लाइन कई जगहों पर पूरी तरह से बंद है. इसकी वजह से अब तक क़रीब 200 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द हो चुकी हैं. इनमें दिल्ली से जम्मू जाने और आने वाली ट्रेनें और अमृतसर, फ़िरोज़पुर जैसी जगहों की ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं. जिनमें नई दिल्ली-जम्मूतवी, उत्तर संपर्क क्रांति, नई दिल्ली कटरा श्रीमाता वैष्णो देवी एक्सप्रेस, दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें शामिल हैं.

150 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द
यही नहीं इन रूट्स पर 150 के क़रीब ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द करना पड़ा है और कुछ ट्रेनों को दूसरे रूट से चलाया जा रहा है. लेकिन आंदोलन का दायरा बढ़ने के साथ ही रद्द होने वाली ट्रेनों के बढ़ने या इलाक़े में ट्रेन ऑपरेशन पूरी तरह बंद होने की आशंका बढ़ गई है. वहीं किसान आंदोनल की वजह से मालगाड़ियों पर भी बड़ा असर पड़ा है. जिससे पंजाब के अलग-अलग इलाकों से आने वाले फूड आइटम्स और पंजाब की तरफ जाने वाले कोयले की सप्लाई पर भी असर पड़ा है.

दिल्ली की सीमा से ख़त्म हुए किसान आंदोलन से भी लोगों को राहत नहीं मिली है और अब वो कर्ज़ माफ़ी और बाक़ी कई मांगों के लिए रेलवे पर जमे हुए हैं. इसका नुकसान रेलवे और लाखों आम मुसाफिरों को तो हो ही रहा है, मालगाड़ियों पर असर पड़ने से पंजाब के आम लोग और किसानों को भी इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है.

Tags: Farmer Protest, Goods trains, Irctc

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर